Sunday, January 29, 2023
Homeसिवनीसिवनी: स्कूलों के बच्चों द्वारा होटल में फेयरवेल पार्टी की तैयारी, क्या...

सिवनी: स्कूलों के बच्चों द्वारा होटल में फेयरवेल पार्टी की तैयारी, क्या स्कूल प्रशासन “शराब पार्टी” की लेगा जिम्मेदारी!

Seoni News: School children preparing for farewell party in hotel, will the school administration take responsibility for "liquor party"!

- Advertisement -

सिवनी: मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में विदेशी कल्चर हावी होने लगा है, स्कूलों में विदाई समारोह (Farewell Party) से तो ना किसी पेरेंट्स को दिक्कत है और न बच्चों को पर यदि स्कूल के बच्चे विदाई समारोह (Farewell Party) के नाम पर होटल बुक करें और उस पार्टी में शराब पानी की तरह परोसी जाए तो और पार्टी के नाम पर बच्चों से तगड़ी वसूली की जाए तो इस चीज के लिए कुछ बच्चे तो तैयार हो जाएंगे पर ये बात पक्की है की हर बच्चे के माँ बाप इस चीज के लिए तैयार नहीं होंगे.

बीते वर्षों में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से जिले के कुछ प्राइवेट स्कूलों ने स्कूल में फेयरवेल पार्टी का आयोजन करने से मना कर दिया था जो कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के बचाव के उद्देश्य से बिलकुल ठीक था.

- Advertisement -

पर कुछ बच्चों द्वारा उसी समय फेयरवेल पार्टी के नाम पर होटल बुक किया था जिसमे बच्चों से मोटी रकम वसूली की गयी और पार्टी में शराब का सेवन भी होने की खबर थी, इन सबमे सबसे बड़ी चीज यह है कि उस फेयरवेल पार्टी में ना तो बच्चो के परिवार से कोई आ सकता था और न स्कूल के कोई शिक्षक, बच्चों के पेरेंट्स और स्कूल प्रशासन के लिए फेयरवेल पार्टी के दरवाजे बंद थे.

हालाँकि बीते वर्ष हुई पार्टी में स्कूल प्रशासन का कोई हाथ नहीं था यह पार्टी बच्चों द्वारा ही की गयी थी, पर अब जब इस बार भी कुछ प्राइवेट स्कूल के बच्चे फेयरवेल पार्टी के नाम पर होटल या लॉन बुक करने की तैयारी में लगे हुए है, यदि बच्चों द्वारा फेयरवेल पार्टी का आयोजन होटल या लॉन में किया जाता है तो क्या स्कूल प्रशासन इस बार होने वाली इस फेयरवेल पार्टी की जिम्मेदारी लेगा?

- Advertisement -

हम स्कूल का नाम सार्वजनिक इसलिए नहीं कर रहे है क्योंकि बीते वर्ष स्कूल प्रशासन को इस बात की भनक भी नहीं थी पर यदि इस खबर के बाद भी फेयरवेल पार्टी का आयोजन स्कूल प्रांगण के बाहर किया जाता है और स्कूल प्रशासन इसकी जिम्मेदारी लेता है और बच्चो के साथ उस पार्टी में उपस्थित रहे तो ठीक वरना हम सार्वजनिक रूप से स्कूल के नाम के साथ आगे खबर को प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे.

स्कूल प्रांगण में ही होनी चाहिए फेयरवेल पार्टी

जब इस मामले में कई बच्चों के पेरेंट्स से बात की गयी तो उनके द्वारा भी बताया गया की लूघरवाडा में स्थित एक स्कूल के सीनियर बच्चों (12th Class Student) द्वारा फेयरवेल पार्टी होटल या लॉन में कराने के नाम पर बच्चों से पैसो की मांग की जा रही है और हर परिवार बच्चो को पैसे देने में सक्षम नहीं होते है और स्कूल के शिक्षक या प्रिंसिपल भी उस पार्टी में उपस्थित रहे और जिम्मेदारी लें तो फिर कुछ सोचा भी जा सकता है पर कायदे से फेयरवेल पार्टी स्कूल में ही होने चाहिए.

एक बच्चे के पेरेंट्स से बातचीत में उन्होंने तेलंगाना में बीते वर्ष हुई घटना का जिक्र करते हुए बताया कि तेलंगाना के कक्षा 10 वीं के कुछ बच्चों का शराब पीते वीडियो फेयरवेल पार्टी का ही वायरल हुआ था, ऐसे में यदि फेयरवेल पार्टी का आयोजन स्कूल प्रशासन की जानकारी में नहीं होगा और वो जिम्मेदारी नहीं लेंगे तो हम अपने बच्चों को कतई भी नहीं भेजेंगे, क्योंकि आज का समय ही ऐसा है गलत चीजों की आदत बच्चों में जल्द ही लगती है.

बच्चो पर बनाया जा रहा प्रेशर

लूघरवाडा स्थित के स्कूल के सीनियर बच्चों (12th Class Students) द्वारा जूनियर बच्चों (11th Class Students) पर फेयरवेल पार्टी बाहर होटल या लॉन में करने के लिए मोटी रकम लाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, अब फेयरवेल पार्टी के नाम पर कुछ बिगड़े बच्चे शराब के नशे में किसी के साथ कुछ गलत हरकत करते है तो इसका जिम्मेदार क्या स्कूल प्रशासन होगा ? क्योंकि जब बीते वर्ष भी ऐसा आयोजन किया गया था उस समय भी फेयरवेल पार्टी में कुछ बच्चो द्वारा शराब का सेवन किया गया था और कई बच्चों को शराब पीने के लिए दबाव बनाए जाने की खबर भी मिली थी.

विदाई समारोह कैसे मनाया जाता है?

जिस स्थान/ संस्थान या संस्था से हम जुड़े हुए हैं, उस स्थान को छोड़ने के आखिरी दिन पर इस समरोह का आयोजन होता है। इसमें farewell speech (विदाई समारोह का भाषण) होती है। इसमें सभी इच्छुक व्यक्ति जाने वाले या ससंथान को छड़ने वाले व्यक्ति के प्रति अपने सम्मान, भावनात्मक जुड़ाव और कृतग्यता व्यक्त करते हैं। फेयरवेल स्पीच में भावनात्मक स्पर्श होता है। ऐसा इसलिए क्यूंकि बहुत सी सुनहरी यादों को याद करते हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments