Tuesday, August 9, 2022
Homeसिवनीसिवनी: नवजात बच्चों के लिए स्तनपान कितना है जरूरी, स्तनपान सप्ताह में...

सिवनी: नवजात बच्चों के लिए स्तनपान कितना है जरूरी, स्तनपान सप्ताह में बताया महत्व

Seoni: How important is breastfeeding for newborns, importance told in breastfeeding week

- Advertisement -

सिवनी। कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग के निर्देश अनुसार एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अभिजीत पचौरी व प्रभारी परियोजना अधिकारी कविता दुबे के मार्गदर्शन अनुसार जिले की समस्त शहरी आंगनवाड़ी केंद्रों में 1 अगस्त से 7 अगस्त 2022 तक विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

इसके अंतर्गत प्रथम दिवस स्तनपान के महत्व पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए कार्यक्रम की कड़ी में रैली एवं नारे लेखन के माध्यम से नवजात बच्चों के लिए स्तनपान के महत्व को बताया गया द्वितीय दिवस में नवीन गर्भवती महिलाओं का पंजीयन किया गया व गोदभराई कार्यक्रम कराया गया।

- Advertisement -

इसका उद्देश्य सभी गर्भवती व धात्री माताओं को सफल स्तनपान के विषय में समझाना है कि 6 माह की उम्र तक शिशु को सिर्फ मां का दूध पिलाएं स्तनपान शिशु के लिए संरक्षण और संवर्धन का काम करता है और साथ ही उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

आज आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक 69 मठ मंदिर तिलक वार्ड में पर्यवेक्षक कविता दुबे और अंजना मालवी(आंगनवाड़ी एडॉप्टर मातृशक्ति संगठन) की उपस्तिथि में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अमिता गुप्ता व सहायिका श्रद्धा शुक्ला द्वारा गर्भवती माता की गोदभराई कार्यक्रम कराया गया व सभी हितग्राहियों को सफल स्तनपान के विषय में समझाया गया।

स्तनपान सप्ताह अंतर्गत आयोजित हो रही विविध गतिविधियां

- Advertisement -

कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग के निर्देशानुसार एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी अभिजीत पचौरी के मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास परियोजना सिवनी- 02 में 1 अगस्त से प्रारंभ विश्व स्तनपान सप्ताह अंतर्गत प्रथम दिवस स्तनपान के महत्व पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए।

कार्यक्रम की कड़ी में रैली एवं नारे लेखन के माध्यम से नवजात बच्चों के लिए स्तनपान के महत्व को बताया गया तथा किशोरी बालिकाओं के मध्य आंगनवाड़ी केंद्र में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके साथ ही आंगनवाड़ी में नवीन गर्भवती महिलाओं का पंजीयन किया गया।

- Advertisement -

स्तनपान सप्ताह के द्वतीय दिवस में पौधा रोपण कर मंगल दिवस में गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कर उनके परिवार जनों को गर्भवती महिलाओं के खानपान पर विशेष ध्यान देने,आयरन और कैल्शियम गोलियों का नियमित उपयोग सहित अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करते हुए बच्चे के जन्म के तुरन्त बाद से 6 माह तक केवल स्तनपान कराने के महत्व से अवगत कराया गया। स्तनपान सुनिश्चित कराना पुरुष की भी जिम्मेदारी है इस थीम पर लगातार समाज को जागरूक कर सबके सहयोग से स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

WhatsApp Join WhatsApp Group