Home » सिवनी » सिवनी: शासकीय जमीन की हुई हेराफेरी, हेराफेरी करने वाले देने लगे धमकी; मामला जनपद सभा के नाम दर्ज भूमि का

सिवनी: शासकीय जमीन की हुई हेराफेरी, हेराफेरी करने वाले देने लगे धमकी; मामला जनपद सभा के नाम दर्ज भूमि का

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

सिवनी, बरघाट, धारनाकला: सिवनी बालाघाट रोड से लगी शासकीय जमीन जो धारनाकला के मुख्य बस स्टेंड मे स्थित है गलत तरीके से निजी तौर पर संसोधित मामले मे खबर सत्ता मे खबर प्रकाशन के बाद अब देख लेने से लेकर निपटा देने की धमकियां मिलने लगी है.

किन्तु साचं को आच नही को लेकर आवेदक द्वारा तथा कलम के माध्यम से प्रशासन को अवगत कराने मे किये जा रहे प्रयास की जनमानस ने प्रसंसा की है.

जनपद सभा के नाम पर दर्ज भूमि पर हो रहा खेल

उल्लेखनीय है की धारनाकला बस स्टेंड से लगकर ही राजस्व रिकार्ड मे जनपद सभा सिवनी के नाम पर लगभग देढ एकड का कीमती रकबा दर्ज है और इस कीमती रकबे का ही मेन रोड से लगा रकबा निजी तौर संसोधित हुआ है, जिसको लेकर जनपद पंचायत सिवनी के द्वारा भी जमीन को सुरक्षित करने के प्रयास मे जिला कलेक्टर तथा अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार को आवेदन किया जा चुका है ।

वही दूसरी तरफ संसोधित जमीन को शासकीय रकबे मे दर्ज करने के लिये भी आवेदक द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया जिस पर तहसीलदार बरघाट के निर्देश पर हल्का पटवारी द्वारा स्थल की जाच करते हुऐ निस्पक्ष जांच प्रतिवेदन तहसीलदार बरघाट को प्रस्तुत किया जा चुका है प्रस्तुत जांच प्रतिवेदन पर कार्यवाई की जाना बाकि है जिसका जनमानस को इन्तजार है.

अनुविभागीय अधिकारी ने दिया निस्पक्ष कार्रवाई का आश्वासन

जनपद सभा सिवनी की जमीन के कीमती हिस्से को निजी तौर पर संसोधन मामले मे अनुविभागीय अधिकारी बरघाट के द्वारा निस्पक्ष जांच के आश्वासन देते हुऐ आश्वस्त किया गया है तथा इस सम्बध्द मे जमीन से सम्बंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने की बात कही गई है वही पटवारी के जांच प्रतिवेदन ने भी स्पस्ट कर दिया है कीमती जमीन का राजस्व रिकार्ड मे संसोधन निजी तौर पर क्यो और किन कारणो से किया गया है यह निस्पक्ष जांच मे ही पता चल पायेगा.

जनपद की जमीन की आड मे निजी जमीन के भाव आसमान पर

यहा यह बताना भी लाजिमी है की धारनाकला मेन रोड से लगकर जनपद की शासकीय जमीन मौजूद है जो रोड से शा सन के नियमानुसार 60 फिट का दायरा छोडने के बाद लगती है वही इसी शासकीय जमीन के पीछे निजी रकबा लगा हुआ है वर्षो से जनपद की जमीन पर ध्यान न जाने से शासकीय जमीन से लगी निजी के भाव आसमान छू रहे है

चूकि निजी जमीन के साथ साथ शासकीय जमीन का हिस्सा मुफ्त जैसा जमीन खरीददार को मिल रहा है ऐसी स्थिति मे धारनाकला मे शासकीय जमीन पर निजी जमीन की आड कब्जे तथा इमारते भी खडी हो रही है और जनपद का कीमती हिस्से पर अवैध कबजे तथा निर्माण होते चले जा रहे है और यह मौके पर दिखाई भी दे रहा है जिस ओर प्रशासन के ध्यान देने की आवश्यकता है.

धारा 115,116 रिकार्ड सुधार का होगा आवेदन

उल्लेखनीय है की शासकीय जमीन के निजी करने के क ई मामले सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने इस पर सख्त कदम उठाये है और देखा गया है की रिकार्ड संसोधन के नाम पर जमकर खेल चला है और शासकीय सर्वे नम्बर को निजी घोषित कर राजस्व रिकार्ड मे निजी कर दिया गया है और इस पर कार्यवाई भी हुई और उसी कार्यवाई का इन्तजार ग्राम धारनाकला की जनता को है चूकि जनपद की शासकीय जमीन पर विकास की अनेको संभावनाये है क्योकि जमीन पर सुगम काम्प्लेक्स के निर्माण को लेकर यहा अनेको बार रूप रेखा तो तैयार हुई किन्तु अमल आज तक नही हुआ है.

अनुविभागीय अधिकारी ने की अवैध कालोनी के निर्माण पर कार्यवाई की शुरूआत

यह बताना भी लाजिमी है की अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बरघाट के द्वारा कुछ दिनो पूर्व ही अवैध कालोनी निर्माण के सम्बध्द जांच करवाई गई है तथा कार्रवाई के संकेत दिये गये है जिसमे धारनाकला के पांच कालोनाइजरो के नाम शामिल है

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment