Thursday, August 18, 2022
Homeसिवनीसिवनी: भाजपा विधायक की चौपाल में लठ्ठ लेकर पहुंचे किसान, फिर किसानों...

सिवनी: भाजपा विधायक की चौपाल में लठ्ठ लेकर पहुंचे किसान, फिर किसानों की समस्याओं से रूबरू हुए बड़े अधिकारी

Seoni: Farmers arrived with logs in BJP MLA's chaupal, then big officers came to know about the problems of farmers

- Advertisement -

सिवनी । जिला मुख्यालय के बारापत्थर स्थित राशि लॉन में शुक्रवार की दोपहर को सिवनी विधायक दिनेश राय के आव्हान पर कृषि,खाद,पानी ,बिजली , रेल्वे से संबंधित अधिकारी पहुंचे।

वहीं इस चौपाल कार्यक्रम में विधानसभा क्षेत्र के सैकडो किसान सांकेतिक रूप से लठ्ठ लेकर पहुंचे जहां उन्होनें कृषि, बिजली, पानी , रेल्वे से संबंधित अपनी समस्याओं को रखा और त्वारित निराकरण की बात कही।

- Advertisement -

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के सिवनी विधायक दिनेश राय द्वारा यह चौपाल कार्यक्रम आयोजित कर क्षेत्रीय समस्याओं का निराकरण करना एक नवाचार था जिससे क्षेत्रीय किसानों की आम समस्याओं से जिले के अधिकारी अवगत हो और इसका निराकरण वह कम समय पर कर दे जिससे किसानों को होने वाली समस्याओं से निजात मिल जायें।

आयोजित चौपाल कार्यक्रम में किसानों ने क्षेत्र मे आ रही बिजली समस्या, पेंच नहर को समय पर पूर्ण न करना, नहर का पानी अंतिम टेल तक न छोडा जाना, खाद की समस्या, धान खरीदी केंद्रों मे हो रही परेशानियों के साथ ही धीमी गति से चल रहे रेल्वे निर्माण कार्यों को लेकर चर्चा के माध्यम से अपनी-अपनी समस्याओं को रखा गया।

- Advertisement -

सिवनी विधायक दिनेश राय ने बताया कि सिवनी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न विभागीय समस्याओं के निदान हेतु शुक्रवार को किसान बंधुओं संग विभिन्न विभागीय अधिकारियों से लट्ठ पर चर्चा एवं चौपाल कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें क्षेत्रीय किसानो की समस्याओं से विभागीय अधिकारी रूबरू हुए और उन्हें समय पर निराकरण की बात कही है।

उन्होनें कहा कि मै जनता का नौकर हूं मैं जनता का सेवक हूं किसान की वेशभूशा है धोती पहना है बंडी पहना है लठ्ठ रखा है सांप बिच्छु से कौन बचायेगा , लठ्ठ ही बचायेगा। किसान के पास अधिकाश समय लठ्ठ रहता है। वह ही उसका रक्षक होता है।

किसानों ने रखी यह समस्याएं

- Advertisement -

सीलादेही धान क्रय केन्द्र पर एक सर्वेयर द्वारा बीते दिवस शराब पीकर किसानों को परेशान करने की शिकायत का मामला सामने आया। इस पर नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक पियूष माली ने सर्वेयर को निलंबित किए जाने की जानकारी दी।

क्षेत्र के ग्राम पटरा निवासी किसान राघवेंद्र सिंह राय ने बताया कि उनके खेत से नहर निकली है। इससे उनका करीब पांच एकड़ खेत प्रभावित हुआ है, लेकिन अभी तक इसकी सुविधा नहीं मिल रही है।

एक सोसायटी के प्रशासक ने बताया कि धान खरीदी केन्द्रों पर किसानों को परेशान किया जा रहा है। धान में बदरा देखने के साथ ही धान को पानी के बाल्टी में डाला जा रहा है। इससे अच्छे धान भी ऊपर आ जा रहे हैं। इसे केन्द्र पर लेने से मना कर दिया जा रहा है। बारदाने में भी समस्या आने की बात बताई।

उड़ेपानी सोसायटी के उपाध्यक्ष ने बताया कि बीते वर्ष उसने धान की खरीदी की थी। किसानों से 200 से 300 ग्राम अधिक धान की तौल कराई थी। ट्रक लोड करने के बाद जब उसे वेयरहाउस के लिए भेजा तो उसमें दो क्विंटल अधिक धान भेजा था, लेकिन जब वहां तौल हुई तो एक क्विंटल कम आया। ऐसे में मुझे डिफाल्टर घोषित कर दिया गया।

एक किसान ने बताया कि गोपालगंज की खरीदी एक वेयरहाउस में की जा रही है। वहां किसान बहुत परेशान है। यहां प्रांगण बड़ा नहीं है। एक किसान ने अधिक कीमत पर डीएपी मिलने की शिकायत की। चौपाल में आए करीब दर्जनभर किसानों ने अधिक लोड का ट्रांसफार्मर ज्ञापन सौंपने के बाद भी नहीं लगाए जाने।

पर्याप्त बिजली नहीं मिलने की शिकायत की। इसके अलावा अनेक किसानों ने अपनी-अपनी समस्याएं बताई। सभी समस्याओं को सुनने के बाद विधायक ने संबंधित अधिकारियों से उनके समाधान करने की बात कही। अधिकांश समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों ने आश्वासन दिया। साथ ही कहा कि सभी समस्याएं समय-सीमा के अंदर समाधान कर दिया जाएगा।

इन ग्रामों से आई सबसे अधिक शिकायत

ग्राम उड़ेपानी, चमारीखुर्द, भोमा, चावड़ी, गोपालगंज, बंडोल, कुकलहा, खामखरेली, कारीरात, कातलबोड़ी, पटरा, लखनवाड़ा सहित दर्जनों ग्राम के सैकड़ों किसानों ने धान खरीदी केन्द्र, सोसायटी से खाद नहीं मिलने, पर्याप्त बिजली नहीं मिलने, नहर शुरू नहीं होने और जहां नहर चालू हैं, वहां पर टेल तक पानी नहीं पहुंचने की शिकायत की। किसानों ने चौपाल में माइक के माध्यम से अपनी समस्याओं को रखा, जिसका अधिकारियों ने जवाब दिया। अधिकांश मामले के समाधान के लिए आश्वासन मिले हैं।


इस दौरान हजारों की संख्या में क्षेत्रीय किसान , सिवनी विधायक दिनेश राय सहित उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विभाग मोरिस नाथ, उपायुक्त सहकारिता अखिल निगम, इफ्को मैनेजर अनिल बिरला, डीएमओ नितिन भालेकर, जिला आपूर्ति अधिकारी शैलेश शर्मा, उप मुख्य अभियंता रेलवे नैनपुर मनीष लावनकर, बिजली कंपनी के अधीक्षण अभियंता पीके मिश्रा, ईई सिवनी एमएल साहू, ईई लखनादौन राजेश धुर्वे, जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता शिशिर कुशवाहा, कार्यपालन यंत्री राजकुमार भलावी, अनुविभागीय अधिकारी दिव्या चौकसे, अनुविभागीय अधिकारी चंद्रशेखर सदाफल, अनुविभागीय अधिकारी ऋषभ साहू, उपयंत्री प्रमोद हलदे की उपस्थित रहे।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group