Homeसिवनीसिवनी: देर रात तक 18 टन केमिकल के डिब्बे में होता रहा...

सिवनी: देर रात तक 18 टन केमिकल के डिब्बे में होता रहा विस्फोट, SDRF टीम पहुंची

Seoni: Explosion in 18 ton chemical cans continued till late night, SDRF team reached

- Advertisement -

सिवनी। शुक्रवार को दोपहर बंडोल थाना क्षेत्र अंतर्गत अलोनिया टोल नाका के समीप मुख्य मार्ग पर 18 टन केमिकल से भरे ट्रक में लगी आग को बुझाने के लिए कड़ी मशक्कत करना पड़ा। देर शाम व रात तक फायर बिग्रेड एक के बाद एक आती गई और जलते केमिकल के डिब्बों को बुझाने का भरसक प्रयास जारी रहा।

आग बुझाने के दौरान जहां ट्रक पूरी तरह जलकर खाक हो गया था वही लोहे के डिब्बों में भरा क्लोरीन आयरन (सीआई) केमिकल एक के बाद एक जोरदार विस्फोट के साथ जलते रहे। हर विस्फोट के साथ आग और भभकती रही। शाम और रात को आग के गोले व काला धुंवा का मंजर खौफनाक रहा। आसपास का क्षेत्र भी काफी जल गया।

- Advertisement -

मौके पर बंडोल पुलिस जहां तैनात रही वहीं शाम तक उक्त मार्ग से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद रखी गई। दूसरे वाहनों का आना-जाना दूसरे लाइन से चालू रहा।

ट्रक चालक विजय सिंह कुशवाहा ने बताया कि गाजियाबाद से हैदराबाद के लिए ट्रक में 18 टन क्लोरीन आयरन केमिकल सीआई भरा था। साथ ही 2 टन चीनी मिट्टी के कप भी भरे गए थे। जिसे लेकर वे 12 चक्के ट्रक से निकले।

- Advertisement -

ट्रक के अगले हिस्से में आग लग गई और ट्रक चला रहे चालक को जैसे ही ट्रक के सामने के शीशे में आग दिखी वे खतरे को समझ गए और चलते ट्रक को सड़क के किनारे खड़ा किया और आनन-फानन में ट्रक से कूद कर अपनी जान बचाई और ट्रक देखते ही देखते धू-धू करके जलने लगा।

ट्रक चालक के बताए अनुसार जलते ट्रक से पहले ट्रक में रखे खाना बनाने के लिए रखा गैस सिलेंडर फूटा, इसके बाद ट्रक के टायर फूटे और फिर ट्रक में भरा 18 टन केमिकल आयरन के टीम के डिब्बे लोहे के डिब्बे में विस्फोट होना शुरू हुआ दोपहर लगभग 1:10 बजे लगी आग शाम 7:00 बजे तक भी बुझ नहीं पाई गई थी।

- Advertisement -

जिला मुख्यालय सिवनी से एक के बाद एक फायर बिग्रेड वाहन आ रहे थे। आग बुझाने के दौरान ही केमिकल के डिब्बों में लगातार विस्फोट हो रहा था जिससे भी खतरा बना हुआ था। यह तो अच्छा रहा कि हवा सड़क के दूसरी तरफ खेत की दिशा की ओर बह रही थी जिससे आग के गोले खेत की ओर जा रहे थे।

किसी भी प्रकार की बड़ी घटना ना हो इसके लिए मौके पर एसडीईआरएफ टीम पहुंच गई। एसडीईआरएफ प्रभारी प्लाटून कमांडर लक्ष्मी बागोठिया, एच आई गौरीशंकर डोंगरे, व सैनिकों में ललित, अनिल, मुकेश, विजेंद्र, शीलचंदन, हेम सिंह, दीपक, शैलेंद्र, कमलेश तथा बंडोल थाना प्रभारी व पुलिस बल मौके पर मुस्तैद रहा।

फोरलेन के एक मार्ग को पूरी तरह बंद कर दूसरे मार्ग से ही दोनों तरफ से आने जाने वालों की आवाजाही चालू रखी गई। साथ ही जिस जगह ट्रक जल रहा था वहां लोगों को खड़े होने नहीं दिया गया। अग्निशमन वाहन के चालक मनोज चंदेल, संजू विश्वकर्मा ने बताया कि ट्रक पूरी तरह जल गया पर ट्रक में केमिकल भरे डिब्बे एक के बाद एक विस्फोट हो रहे थे और विस्फोट होते ही आग और भी उग्र हो रही थी। जिसे बुझाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।

साथ ही जेसीबी मशीन से जल चुके ट्रक और जल रहे डिब्बों को धीरे-धीरे करके रोड के किनारे धकेलने का भी प्रयास किया जा रहा था जो कि यह भी काफी जोखिम भरा था। वही आग बुझाने वाले व जेसीबी मशीन चलाने वालों के अदम्य साहस के कारण आग पर धीरे-धीरे काबू पाये जाए का प्रयास किया जा रहा था।

वहीं इस मामले में ट्रक चालक विजय सिंह कुशवाहा ने बताया कि सीआई क्लोरीन आयरन केमिकल की कीमत लगभग 50 लाख है, व जो ट्रक जल गया उसकी कीमत 42 लाख है। साथ ही ट्रक चालक और परिचालक की स्वयं की राशि 20 हजार रुपए भी जल गई तथा ट्रक मालिक द्वारा दिए गए नकद नोट 7000 भी जल गए। इसके साथ ही ट्रक के आवश्यक दस्तावेज भी आग की भेंट चढ़ गए।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments