HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » सिवनी » सिवनी वासियों के लिए गर्व का पल: आईपीएल में MI टीम के साथ खेल रहे सिवनी के अरशद खान

सिवनी वासियों के लिए गर्व का पल: आईपीएल में MI टीम के साथ खेल रहे सिवनी के अरशद खान

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Arshad-Khan-Seoni

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

सिवनी: IPL 2023: देश का त्यौहार कहा जाने वाला खेल आईपीएल के 15वें सीजन में मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के अरशद खान का चयन हुआ था. सिवनी की शान अरशद खान ने बीते दिन रविवार को हुए मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की तरफ से खेलते हुए जबरदस्त प्रदर्शन किया. अरशद ने महज 9 गेंदों में 15 रन बनाए और इसके साथ ही बेंगलुरू के कप्तान फाफ डू प्लेसिस का जबरदस्त विकेट भी लिया.

मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के अरशद खान जबलपुर संभाग की क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे है, जिन्हें उनके खेल के दम पर आईपीएल के 15 वें सीजन के लिए मुंबई इंडियंस ने अन्केप्ड खिलाड़ी के तौर पर 20 लाख में खरीदा था.

बीते दिन हुए आईपीएल के रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और मुंबई इंडियंस (RCB vs MI) के बीच खेले गए जबरदस्त मैच में अरशद खान को फर्स्ट टाइम आईपीएल में अपना हुनर दिखाने का मौका मिला.

जिसमे अरशद खान ने कतई भी कसर नहीं छोड़ी, अरशद ने उस मैच में 8वें नंबर पर जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए छक्का लगाते हुए सिर्फ 9 गेंदों में 15 रन बनाए थे. और इसके बाद जब अरशद को गेंदबाजी का मुका मिला तो अरशद ने तब भी अपना जबरदस्त प्रदर्शन देते हुए 2.2 ओवर में 28 रन देकर बेंगलुरू के कप्तान फाफ डू प्लेसिस का जबरदस्त विकेट लिया. इन सबमे सबसे बड़ी बात तो यह है कि अरशद खान के अंतराष्ट्रीय स्तर के मैच में उनके जीवन का यह पहला और सबसे बड़ा विकेट था.

मुंबई इंडियंस ने अरशद को 20 लाख में खरीदा

मध्यप्रदेश के सिवनी में एक छोटा सा गावं गोपालगंज स्थित है जहां अरशद का घर है. आलराउंडर क्रिकेट खिलाड़ी अरशद के आईपीएल मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) टीम का हिस्सा बनने से सिर्फ उनके गावं गोपालगंज ही नहीं बल्कि पूरे सिवनी जिले में खुशी का अलग ही माहौल है.

साइकिल से क्रिकेट खेलने ले जाते थे पिता

मोहम्मद अरशद खान (Arshad Khan) ने जानकारी देते हुए बताया की उन्होंने जिला स्तर पर क्रिकेट खेलने की शुरुआत वर्ष 2006 से की थी, तब वो सिर्फ जिला स्तर पर क्रिकेट खेलते थे, इन 16 साल के समय में उनको कई सारे मौके मिले और मौको को सफलता में भी बदला.

अरशद ने बताया कि आज वो जिस जगह तक पहुँच पाए है यहाँ तक पहुंचने में उनके पिता अशफाक खान का बेहद ही ख़ास योगदान रहा है. अरशद ने आगे बताया कि जब मैं 8 साल का था तभी से पिता अशफाक खान क्रिकेट खिलाने ले जाते थे, खेलते खेलते उन्होंने क्रिकेट की बारीकियों से भी अवगत कराया। वही सिवनी के अब्दुल कलाम खान से उन्होंने क्रिकेट खेलना सीखा।

ऐसा रहा अबतक का करिअर

अरशद खान 2012 में MP टीम का बने हिस्सा

अरशद खान (Arshad Khan) से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वर्ष 2012 में वह मध्य प्रदेश की अंडर 16 टीम (MP UNDER 16 TEAM) का हिस्सा बने थे, फिर 2015 में अंडर-19 टीम (Under 19) में शामिल हुए. चलते चलते फिर साल 2017-18 में वह अंडर- 23 (MP UNDER 23 TEAM) टीम का हिस्सा बने। वही 2022 में वह रणजी टीम में शामिल हुए हैं।

अरशद का प्रदर्शन: 10 मैचों में लिए 36 विकेट, 400 रन भी बनाए

अरशद ने बातचीत के समय यह भी जानकारी दी की 2020 में बीसीसीआई (BCCI) द्वारा आयोजित अंडर – 23 वीके नायडू स्पर्धा में उनका प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा था, उस समय उस स्पर्धा में उन्होंने 10 मैच खेले, इन मैचों में 36 विकेट प्राप्त किए साथ ही 400 रन भी बनाए। इसके अलावा उन्होंने वर्ष 2020 में ही विजय हजारे ट्राफी व सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में भी अच्छा प्रदर्शन किया।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment