Homeसिवनीमुफ्त बिजली कनेक्शन लेकर करे घरो को रोशन

मुफ्त बिजली कनेक्शन लेकर करे घरो को रोशन

- Advertisement -

बिजली विहीन परिवारों से अपील
सौभाग्य योजना में मुफ्त बिजली कनेक्शन लेकर अपने घर को करें रोशन

- Advertisement -

सिवनी 30 अप्रैल 18/ मध्यप्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अपने कार्यक्षेत्र के बिजली कनेक्शन विहीन परिवार को सौभाग्य योजना में मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर घर को रोशन करने हेतु बड़े स्तर पर मुहिम चलाई जा रही है। बिजली कनेक्शन विहीन परिवारों से अपील की गई हैं कि वे प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना में शामिल होकर अपना घर बिजली से रोशन करे तथा राज्य शासन ने निर्देश दिए हैं कि सौभाग्य में कनेक्शन दिया जाए। सौभाग्य योजना में गुणवत्तापूर्ण केबल लगाई जाए। उपभोक्ताओं को सौभाग्य योजना में शत-प्रतिशत संतुष्ट होना चाहिए। सौभाग्य योजना में जिन मजरा-टोलों और गांवों में लाइनों के विस्तार की आवश्यकता है। उन्हें प्राथमिकता से पूरा किया जाए। तीनों कंपनी ने अपने क्षेत्रीय अधिकारियों से कहा है कि वे त्वरित गति से कार्य कर पंचायत, ब्लॉक, तहसील एवं जिला स्तर पर सौभाग्य योजना के लिए जागरूकता अभियान जलाएं। जिससे हर बिजली विहीन परिवार योजना का लाभ लेकर अपने घर को रोशन कर सके।
सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन विहीन गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। तीनों कंपनी अपने कार्य क्षेत्र के सभी घरों को अक्टूबर 2018 तक रोशन करने का लक्ष्य रखा है। सौभाग्य योजना केन्द्र व प्रदेश शासन के सहयोग से क्रियान्वित हो रही है। सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन लेना आसान हो गया है। सौभाग्य देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी घरों को रोशन करने के लिए भारत सरकार की महती योजना है।
लाभार्थियों का चयन
सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना (एस.ई.सी.सी.) सर्वे से चिन्हित लाभार्थियों (शहरी एवं ग्रामीण बीपीएल) को मुफ्त विद्युत कनेक्शन देने का लक्ष्य है। ऐसे ग्रामीण परिवार को मापदण्डों के अनुसार लाभार्थियों में सम्मिलित नहीं हैं, को योजना का लाभ के अंतर्गत 500 रूपये मात्र राशि में विद्युत कनेक्शन दिये जा रहे है। ऐसे लाभार्थियों को 50 रूपये की बराबर किश्तों में आगामी 10 माह के बिलों के साथ भुगतान करने की सुविधा है।
योजना के लाभ
योजना में गरीब परिवारों के जीवन स्तर में सुधार बच्चों की पढ़ाई लिखाई, महिलाओं को चौका-चूल्हा में सहूलियत, प्रकाश, बल्ब, पंखे से खुशहाल जिंदगी, घर से ही ऑनलाइन सेवाओं का लाभ, रोजगार के नए अवसर, सूचना स्वास्थ्य, शिक्षा एवं मनोरंजन साधनों का विकास तथा रेडियो, टेलीविजन एवं कम्प्यूटर आधारित सूचना की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।
कनेक्शन नजदीकी कैम्प या बिजली विभाग के आफिस में जाकर बिजली कनेक्शन के लिए सूचित करना होगा। कागजी कार्यवाही बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा पूरी की जाएगी। कनेक्शन लेने वाले परिवारों को अपनी निजी जानकारी जैसे नाम, पता और मोबाइल नंबर आदि देना होगा। कोई भी पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्रायविंग लायसेंस, बैंक अकाउंट देना होगा। वांछित सूचना के सत्यापन के बाद कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 18002331912 पर संपर्क किया जा सकता है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group