उल्टी दस्त की चपेट में आये सुकतरा ग्रामवासी : उपचार जारी

0
87

सिवनी- मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के केवलारी विकासखंड अंतर्गत जनपद पंचायत केवलारी के ग्राम सूकतरा में 18 एवं 19 दिसम्बर की दरम्यिानी रात को लगभग 40 से 45 लोग उल्टी-दस्त की चपेट में आये जिन्हें उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र केवलारी व जिला चिकित्सालय सिवनी में लाया गया जहां उनका उपचार जारी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के.सी.मेश्राम ने जानकारी कि ग्राम सुकतरा में उल्टी-दस्त होने संबंधी जानकारी प्राप्त हुई थी विभागीय अमला सहित बीएमओ व राजस्व का अमला जांच में गया था ग्राम के लोग नाले (झिरिया) से पानी पीते है। पानी की जांच के लिए भेज दिया गया है उल्टी दस्त से बीमार हुए लोगो का उपचार जारी है तथा सभी स्वस्थ है।

डाॅ.ए.के. लकरा बीएमओ ने जानकारी दी कि पीने के पानी में संक्रमण हो सकता है क्योंकि यह नाले (झिरिया) से पानी पीते हैं नहर का पानी झिरिया में जाता है जिसकी जांच के लिए पीएचई में दे दिया गया है जो कि जांच के बाद सामने आएगा।

ज्ञात हो कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केवलारी में 27 मरीज भर्ती किये जिनमें 19 महिला , 7 पुरुष एवं 13 वर्ष की एक बच्ची है अन्य मरीजो की हालत ठीक होंने की वजह से ग्राम में ही रखा गया है व एक महिला मरीज की हालत गंभीर होने से सिवनी जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

स्थानीय लोगों के अनुसार ग्राम के सभी लोग नाले (झिरिया) से पानी पीते हैं जिस में संक्रमण के चलते लोगों को अचानक उल्टी दस्त चालू हो गए ! जिसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा 108 में दर्ज कराई गई इसके बाद ग्रामीणों को डाँक्टर ए.के.लकेरा द्वारा ग्राम केम्प लगाकर प्रभावित मरीजों का प्राथमिक इलाज किया गया एवं कुछ मरीजों को जिनकी हलात नाजुक थी उन्हें केवलारी समुदायिक स्वास्थ केन्द्र लाया गया है जिनका उपचार जारी है।

स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा पानी के सैंपल जांच के लिए पीएचई विभाग को भेजा गया है जिसकी रिपोर्ट आना बाकी है। ग्राम के स्थानीय लोगों का कहना है विगत दो दिन पूर्व ग्राम में कुछ लोगों द्वारा विजय जुलूस निकाला गया एवं उसमें नमकीन एवं मिठाई बांटी गई जिस वजह से लोगों को फूडप्वाइजनिंग हुई है जो की जांच का विषय है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.