Tuesday, May 24, 2022

सिवनी में : होली तो मनेगी पर डी. जे. नहीं बजेंगे

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

कलेक्टर श्री गोपाल चंद डाड की अध्यक्षता में मार्च-अप्रैल में होने वाले त्यौहारों का आयोजन शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित रूप से मनाये जाने हेतु जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

- Advertisement -

सिवनी कलेक्टर श्री गोपाल चंद डाड की अध्यक्षता में अगामी मार्च व अप्रैल में होने वाले त्यौहारों का आयोजन शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित रूप से मनाये जाने हेतु जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन कलेक्टर सभाकक्ष में किया गया। जिसमें नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति आरती शुक्ला, पूर्व विधायक नरेश दिवाकर के साथ अन्य जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न धार्मिक सम्प्रदायों से संबंध रखने वाले गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति रही।

बैठक में प्रमुख रूप से मार्च व अप्रैल में आने वाले प्रमुख त्यौहार€ होलिका दहन, धुरेडी, भाईदूज, रंगपंचमी, गुडीपाडवा, रामनवमी, महावीर जंयती के साथ अन्य त्यौहारों के आयोजन व व्यवास्थाओं के संबंध में चर्चा कर महत्वपूर्ण निर्णय समिति द्वारा लिये गये।



आगामी 1 मार्च होलीका दहन व 2 मार्च धुरेडी के संबंध में चर्चा कर समिति सदस्यों द्वारा निर्णय लिया गया कि शहर में रात्रि 10 से 12.30 बजे तक होली का दहन का कार्यक्रम सम्पन्न कर लिया जायेगा साथ ही श्री डाड द्वारा चिन्हाकित पर्व स्थलों की साफ€सफाई हेतु नगरपालिका को निर्देशित किया गया। छात्र€छात्राओं की परीक्षाओं के मद्देनजर पर्व में डीजे साउण्ड के उपयोग में पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। होलिका दहन स्थल मे कम ध्वनि वाले यंत्र लगाये जाने की स्वीकृति दी गयी है। समिति सदस्यों की आपसी सहमति पर कलेक्टर श्री डाड द्वारा संबंधित तहसीलदार व थाना प्रभारी को नियम का उल्लघंन करने वाले डीजे संचालकों पर वैद्यानिक कार्यवाही के निर्देश दिये है। इसी तरह वनविभाग को निर्देशित किया गया है कि पिछले वर्ष में दी गयी रियायती दरों पर समिति को होलिका दहन हेतु लकडी उपलब्ध करायी जायें। इसके साथ ही कलेक्टर डाड ने सभी होलिका दहन समिति को लकडी का कम उपयोग करते हुये कण्डे व अन्य वैकल्पिक वस्तुओं का उपयोग करने की अपील की है। धुरेडी पर्व को लेकर कलेक्टर श्री डाड ने समिति सदस्यों से कम से कम पानी का उपयोग करते हुये सूखे रंगो/प्राकृतिक रंगो से खेलने की अपील नगरवासियों से करने के लिये कहा। इसके साथ ही समिति सदस्यों की सर्व सहमिति से होलिका दहन व धुरेडी के दिन मदिरा दुकानों को बंद करने के निर्देश कलेक्टर श्री गोपाल चंद डाड द्वारा दिये गये हैं।

यह भी पढ़े :  सिवनी: मॉब लिंचिंग मामले में अपराध की जांच करेगी एसआईटी - डॉ. राजेश राजौरा
- Advertisement -

इसी परिप्रेक्ष्य में आगामी नवरात्रि, रामनवमी, को लेकर चर्चा कर समिति द्वारा निर्णय लिया गया कि रामनवमी में निकाली जाने वाली शोभायात्रा पूर्व निर्धारित मार्ग से ही निकाली जायेगी। जो कि राममंदिर से कालीचौक, बरघाट रोड, गणेश चौक , शुक्रवारी, दुर्गाचौक से छिन्दवाडा चौक व नगरपालिका से होती हुई पूर्व निर्धारित मार्ग से ही राम मंदिर में समाप्त होगी। शोभायात्रा में किसी भी प्रकार के अस्त्र€शस्त्र का प्रदर्शन नहीं किया जायेगा। ज्वारे विसर्जन के समय महिला सुरक्षा बल के साथ पुलिस बल की भी नियुक्ति घाटों में करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही त्यौहारों में मंदिरों, घाटों में साफ€सफाई एवं प्रकाश की व्यवस्था हेतु संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया।


- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article