Monday, November 28, 2022
Homeसिवनीसायलो प्लांट सरगापुर मे गेहूं खरीदी शुरू होते ही किसानो में ख़ुशी...

सायलो प्लांट सरगापुर मे गेहूं खरीदी शुरू होते ही किसानो में ख़ुशी की लहर

- Advertisement -

सिवनी : सिवनी जिले के सरगापुर ग्राम में सायलो बैग इंडिया प्रायवेट लिमिटेड द्वारा भारत का प्रथम संयत्र जो मध्यप्रदेश शासन से अनुबंधित है, उस पर प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी गेहूं खरीदी आज से शुरू हुई । सिवनी जिले के तत्कालीन कलेक्टर भरत यादव के कार्यकाल के दौरान इस प्लांट की शुरुआत हुई थी, तत्कालीन कलेक्टर की इस पहल की किसानो ने काफी सराहना भी की थी ।क्योंकि इस तकनीक से न बोरों की जरूरत, न विचौलियों की जरूरत,किसान अपना गेहूं सीधे सायलो बैग में बिना कमीशनखोरी के कम समय मे विक्रय कर देता है।किसानों को साइलो प्लांट में खरीदी होने से कम समय में अपनी ज्यादा उपज बेचने में बहुत मदद मिलती है। किसानो को म.प्र.शासन के निर्धारित मापदंडों के अनुसार सायलो प्लांट में ट्राली भर गेहूं नमूने का परीक्षण कराकर 05 से 10 मिनट के कम समय में बिना असुविधा के विक्रय कर रसीद दे दी जाती है।जबकि इसी ट्राली भर माल को सोसायटियो में बेचने के लिए 02-04 दिन का इंतजार करना पड़ता था,प्राप्त जानकारी के अनुसार सायलो बैग इंडिया प्रायवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा प्रतिदिन 10,000 क्विंटल खरीदी आसानी से की जा सकती है। इस प्लांट में विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी लघु कृषक एवं सीमांत कृषक दोनों अपने माल को तुलवा सकते है।

*सायलो प्लांट शुरू होते ही व्यापारी हुये सक्रिय* : सायलो प्लांट की शुरुआत होते ही व्यापारी सक्रिय हो गये है और सोसायटी में गेंहू खरीदी शुरू करवाने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपना रहे है,क्योंकि सोसायटी में खरीदी होने से इनके द्वारा प्रभारियों को लंबी रकम कमीशन के रूप में देकर घटिया एवं गुणवत्ता हीन गेहूँ तुलवा लिया जाता है।सायलो में खरीदी होने से व्यापारियों में हड़कंप मच गई है ।

- Advertisement -

*सोसायटी में खरीदी होने से निर्मित होती थी विवाद की स्थिति* : सोसायटी में गेहूँ की खरीदी होने से कई बार कृषक और खरीदी प्रभारियों के बीच अपना गेहूँ जल्दी तुलवाने को लेकर विवाद की स्थिति निर्मित हो जाती थी।जिसके बाद कृषको द्वारा सड़को पर जाम लगा देते थे ।इसके बाद प्रशासन और पुलिस के हस्तक्षेप के बाद किसानो को होने वाली परेशानियों के निराकरण का आश्वासन देकर मामले को शांत करवाया जाता था।

*सोसायटी में लिया जाता था 01 किलो गेहूँ अधिक* : विगत वर्षो में जिन जिन सोसायटियो में गेहूँ खरीदी की गई है,उन सोसायटियो में किसानो से प्रति बोरी 50 किग्रा. न लेकर 51 किलोग्राम गेहूँ लिया जाता था।जिससे किसानो को 01 किलोग्राम अतिरिक्त उपज का भार झेलना पड़ता था,साइलो प्लांट में सीधे किसानो को इस 01 किलोग्राम अतिरिक्त लिए जाने वाले माल की बचत है।

- Advertisement -

*सायलो प्लांट में खरीदी होने से किसानो के खिले चेहरे: साइलो प्लांट में गेहूं खरीदी प्रारंभ होने से क्षेत्र के किसानो के चेहरे ख़ुशी से खिल गये है। अपनी उपज लेकर साइलो प्लांट पहुंचे कृषक चंदौरीकला के रमाकांत ठाकुर,हिनोतिया के बंटी परिहार, जाम के मुकेश ठाकुर, मुंगवानी कला के संजय सोनी,सापापार के लक्ष्मी नारायण सनोडिया,गोपाल सोनी,मारबोडी के शिवम ठाकुर,परतापुर के महेंद्र सनोडिया,मुंगवानी खुर्द के नरसिंह सनोडिया एवं पुसेरा के काशीराम बघेल ने सायलो प्लांट शुरू करवाने के लिये जिला कलेक्टर सिवनी गोपालचंद डाड एवं सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन सहित जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments