Tuesday, April 23, 2024
HomeदेशHanuman Janmotsav 2024: साल में 2 बार मनाई जाती है हनुमान जयंती,...

Hanuman Janmotsav 2024: साल में 2 बार मनाई जाती है हनुमान जयंती, जानिए तिथि, समय और आवश्यक जानकारी

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती वर्ष में दो बार मनाई जाती है। एक चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को और दूसरी कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को.

पहली हनुमान जयंती इसलिए मनाई जाती है. क्योंकि उस दिन भगवान हनुमान का जन्म माता अंजनी के गर्भ से हुआ था, जबकि दूसरी दिवाली से एक दिन पहले मनाई जाने वाली जयंती उस दिन को दर्शाती है जब माता सीता ने हनुमान की अटूट भक्ति को देखते हुए उन्हें अमरता का आशीर्वाद दिया था। 

Hanuman Jayanti 2024: Date

चैत्र का चंद्र महीना कुछ ही दिन दूर है और इस वर्ष, यह निम्नलिखित तिथि पर मनाया जाएगा:

  • हनुमान जयंती: 23 अप्रैल 2024, मंगलवार को
  • पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 23 अप्रैल 2024 को प्रातः 03:25 बजे से
  • पूर्णिमा तिथि समाप्त: 24 अप्रैल 2024 को सुबह 05:18 बजे

Hanuman Jayanti 2024: Puja Vidhi

इस दिन भक्त हनुमान जी की पूजा सिन्दूर, लाल पोशाक, फूल माला, गुलाब, लड्डू, हलवा और केले से करते हैं। विभिन्न जुलूस और धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं।

Hanuman Jayanti 2024: Legend

कई लोग बचपन में हनुमान के चंचल स्वभाव को याद करते हैं। एक कहानी के अनुसार, उसने पहाड़ों को पार किया और आकाश में उड़ गया, और सूर्य को एक फल समझकर निगलने का प्रयास किया। राहु, दुष्ट ग्रह, ग्रहण लगाने के लिए सूर्य की ओर जा रहा था और उसका सामना हनुमान से हुआ। राहु के रोकने के प्रयासों के बावजूद, हनुमान अधिक शक्तिशाली साबित हुए।

राहु ने स्थिति से निपटने के लिए देवताओं के राजा, भगवान इंद्र से सहायता मांगी। मुद्दे को सुलझाने के प्रयास में, इंद्र ने अपने वज्र हथियार (वज्र) से हनुमान पर वार किया और उन्हें बेहोश कर दिया। पृथ्वी पर अपने पुत्र की स्थिति का पता चलने पर वायुदेव क्रोधित हो गए, जिससे पृथ्वी पर कठिनाइयाँ उत्पन्न हो गईं। आखिरकार, देवताओं को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने हनुमान को पुनर्जीवित किया और उन्हें कई वरदान दिए।

हनुमान जयंती 2024: महत्व

हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत महत्व है और शनिवार से जुड़े होने के कारण इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा और अर्चना करने से व्यक्ति को परेशानियों से मुक्ति मिलती है और उनके जीवन में सुख और शांति आती है।

शनि से संबंधित चुनौतियों पर काबू पाने के लिए हनुमान जयंती को शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन बजरंगबली की पूजा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और व्यक्ति को भूत-प्रेत से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इस दिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करना अत्यधिक लाभकारी होता है।

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News