Sunday, April 21, 2024
HomeदेशAir India: व्हीलचेयर की कमी की वजह से 80 वर्षीय यात्री की...

Air India: व्हीलचेयर की कमी की वजह से 80 वर्षीय यात्री की मौत, DGCA ने Air India को जारी किया नोटिस

व्हीलचेयर की कमी के कारण विमान से इमिग्रेशन काउंटर तक लगभग 1.5 किमी पैदल चलने के दौरान मुंबई हवाई अड्डे पर एक 80 वर्षीय यात्री की मृत्यु के बाद, एयर इंडिया अब जांच के दायरे में है। 

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने प्रावधानों का अनुपालन न करने और विमान नियम, 1937 के उल्लंघन का हवाला देते हुए एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यह नोटिस एयर इंडिया को जारी होने की तारीख से सात दिनों के भीतर जवाब देने का आदेश देता है। .

कारण बताओ नोटिस के अलावा डीजीसीए की ओर से सभी एयरलाइंस को एक एडवाइजरी भी जारी की गई है। यह सलाह उड़ानों में चढ़ने या उतरने की प्रक्रिया के दौरान सहायता की आवश्यकता वाले यात्रियों के लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर सुनिश्चित करने के महत्व पर प्रकाश डालती है।

एक 80 वर्षीय व्यक्ति, जो अपनी पत्नी के साथ न्यूयॉर्क से एयर इंडिया की उड़ान पर आया था, सोमवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिर गया और उसकी मृत्यु हो गई। व्हीलचेयर की कथित कमी के कारण विमान से आव्रजन काउंटर तक लगभग 1.5 किमी की दूरी तय करने के बाद बुजुर्ग यात्री गिर गया।

व्हीलचेयर की पहले से बुकिंग के बावजूद, केवल पत्नी को ही व्हीलचेयर मिली, जिससे वह आदमी उसके साथ चल रहा था। जैसे ही वे आव्रजन काउंटर पर पहुंचे, दिल का दौरा पड़ने से वह गिर पड़े।

एयर इंडिया के प्रवक्ता के एक बयान के अनुसार, “व्हीलचेयर की भारी मांग के कारण, हमने यात्री से व्हीलचेयर सहायता उपलब्ध होने तक इंतजार करने का अनुरोध किया था, लेकिन उन्होंने अपने जीवनसाथी के साथ पैदल चलने का विकल्प चुना।

जैसा कि हवाईअड्डे के डॉक्टर की सलाह पर किया गया था।” बीमार होने के बाद उसकी देखभाल करते हुए, यात्री को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।”

मृतक, भारतीय मूल का अमेरिकी पासपोर्ट धारक, न्यूयॉर्क से मुंबई के लिए एयर इंडिया की उड़ान AI-116 पर इकोनॉमी क्लास में यात्रा कर रहा था। कथित तौर पर, इस उड़ान में 32 व्हीलचेयर यात्री थे, लेकिन उनकी सहायता के लिए कर्मचारियों के साथ केवल 15 व्हीलचेयर ही जमीन पर उपलब्ध थे।

एयर इंडिया ने परिवार के सदस्यों से लगातार संपर्क कर उन्हें हर आवश्यक सहायता का आश्वासन दिया। एक हवाई अड्डे के सूत्र ने टीओआई को बताया, “हमने अक्सर पाया है कि बुजुर्ग जोड़े अपने जीवनसाथी से अलग होने और विमान से हवाई अड्डे के टर्मिनल तक अकेले यात्रा करने में सहज नहीं होते हैं।

जिन लोगों को चलने-फिरने में दिक्कत होती है, सुनने में दिक्कत होती है, वे बाहर जाते समय एक-दूसरे के साथ रहना पसंद करते हैं।”टर्मिनल भवन के माध्यम से विमान”।

शुरुआत में सुबह 11:30 बजे मुंबई में उतरने वाली उड़ान में कथित तौर पर देरी हुई और यह दोपहर 2:10 बजे उतरी।

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News