Homeमध्य प्रदेशशिवराज सरकार के इस फैसले से मध्यप्रदेश के किसान बनेंगे लखपति!, एक...

शिवराज सरकार के इस फैसले से मध्यप्रदेश के किसान बनेंगे लखपति!, एक पेड़ से 50 हजार रुपये की होगी कमाई; जानें खासियत

With this crop of Shivraj government, farmers of Madhya Pradesh will become lakhpati!, 50 thousand rupees will be earned from one tree; Learn Specialties

- Advertisement -

मध्य प्रदेश के किसान खेती करने के लिए मेहनत तो काफी करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी अच्छा खासा मुनाफा नहीं कमा पाते हैं। ऐसे किसानों के लिए खेती में अच्छा पैसा कमाने का एक सुनहरा मौका आया है।

जिससे किसान अच्छा खासा मुनाफा कमा सकता है। अगर किसान खजूर के पेड़ की खेती करें तो आराम से एक पेड़ से 50000 की कमाई कर सकता है, लेकिन इसके लिए मेहनत अधिक करना पड़ेगी।

1 खजूर के पेड़ से कमाए 5 हजार

- Advertisement -

दरअसल किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार भी पूरी तरह से मदद कर रही है, लेकिन कई किसान खेत में मेहनत काफी करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसे में उन किसानों के लिए एक अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं।

अगर किसान खजूर के पेड़ 1 एकड़ में लगाएं तो आराम से 5000 किलो तक की पैदावार हासिल कर सकता है। इसके लिए किसान को 70 पेड़ लगाने होंगे।

1 एकड़ में लगाए 70 खजूर के पेड़

- Advertisement -

बाजार में सब्जियों में इस समय सबसे अधिक दाम टमाटर के हैं, जहां 10 रुपये किलो के हिसाब से टमाटर बिक रहे थे।

वहीं टमाटर अब 80 रुपये किलो में बिक रहा है, लेकिन यह हर समय नहीं होता है सभी टमाटर की फसल बर्बाद हो जाने की वजह से इस तरह से भाव में उछाल देखने को मिलता है, लेकिन अगर 1 एकड़ में 70 खजूर के पेड़ लगाए गए तो 5000 किलो तक की पैदावार कर सकते हैं जिसमें एक खजूर का पेड़ 50000 की कमाई दे सकता है।

70 खजूर के पेड़ से पैदा करें 5 किलो खजूर

- Advertisement -

वर्तमान में देखा जाता है की किसान नई किस्में की फसलों का उत्पादन करने में लगे हैं जिससे उन्हें अच्छा खासा मुनाफा भी मिलता है, लेकिन अगर खजूर की खेती की जाए तो इससे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसके फलों का उपयोग चटनी, अचार, जूस, जैम और बेकरी जैसी कई तरह की चीजों में किया जाता है। इसकी खेती करने में ज्यादा खर्च नहीं आता है, बल्कि 1 एकड़ जमीन में आराम से 70 पेड़ लगाकर 5000 किलो तक खजूर पैदा कर सकते हैं।

जिससे एक पेड़ से 50000 तक की कमाई की जा सकती है जिससे किसान आसानी से कुछ ही वर्षों में लखपति बन सकता है।

भुरभुरी मिट्टी में पैदा होते है खजूर के पेड़

खजूर के पेड़ की खेती करने के लिए भुरभुरी मिट्टी की आवश्यकता पड़ती है ।इसके लिए खेत को पहले से तैयार करने की आवश्यकता पड़ती है।

खेत में 1 मीटर की दूरी पर गड्ढे तैयार कर इन गड्ढों में 25 से 30 किलो गोबर की खाद को मिट्टी के साथ मिलाकर डाल दे। अब पौधों को किसी सरकारी रजिस्टर नर्सरी से खरीद ले आए और पौधों को तैयार किए गए गड्ढों में लगा ले।

इसके पौधों की रोपाई के लिए अगस्त के महीनों को उचित माना जाता है। 1 एकड़ खेत में करीबन 70 खजूर के पौधों को लगा सकते हैं। जिससे खजूर का पौधा रोपाई के 3 वर्ष बाद अच्छी पैदावार देता है और इससे अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments