Homeमध्य प्रदेशमध्यप्रदेश: बाजार में आ गया 3 लाख का ये आम, खरीदनें वालों...

मध्यप्रदेश: बाजार में आ गया 3 लाख का ये आम, खरीदनें वालों की मची हुई है होड़; जानें इसकी खासियत

Madhya Pradesh: This mango worth 3 lakhs has arrived in the market, there is a competition among the buyers; Know its specialty

- Advertisement -

मध्यप्रदेश कि संस्कारधानी जबलपुर में रहने वाले एक किसान शंकर सिंह परिहार ने अपने खेत में दुनिया के सबसे महंगे आम की खेती की है।

इस किसान ने इस आम खेती कर दावा किया है 1 किलो आम की कीमत 2 लाख 7000000 रुपए तक है। किसान का कहना है यहां जापान की मूल निवासी एक सामान्य प्रजाति है।

- Advertisement -

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा बिकने वाला आम ही होता है और इसे फलों का राजा कहा जाता है ।जिसने अब मध्यप्रदेश में अलग पहचान बना ली है।

दरअसल बाजारों में देशी और विदेशी प्रजातियों के आम उपलब्ध हैं। जिसका उत्पादन इस समय साढे 700000 टन से ऊपर पहुंच चुका है। वहीं मध्यप्रदेश देश के शीर्ष 10 आम उत्पादक राज्यों में शामिल हो चुका है।

3 लाख रुपये में बिकता है ये आम

- Advertisement -

दरअसल मध्य प्रदेश के एक किसान ने 13 इंच से बड़े केले का उत्पादन किया है तो वहीं अब मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में एक किसान ने 3 लाख तक की कीमत का आम पैदा कर लिया है।

इस साल मौसम ने किसानों को निराश किया है, लेकिन आम के उत्पादन में 50% की गिरावट की उम्मीद जताई है।

- Advertisement -

मध्यप्रदेश में आम की पारंपरिक खेती और उसके लिए उपयुक्त बाजार ना मिलने के कारण 75% का उपयोग नहीं हो पा रहा है। वहीं शहरी और ग्रामीण बाजार में आम 25 प्रतिशत की खपत होती है। प्रोसेसिंग यूनिट लगने से किसानों को फायदा होगा।

इन आम की सबसे ज्यादा होती है डिमांड

अलीराजपुर के काठीवाड़ा का आम नूरजहां भी खास उपलब्धि हासिल कर रहा है। अफगानिस्तान मूल की किस्म के इस आम का वजन 4 किलो तक होता है। यहां 1000 में बिकता है।

इसकी खूबी या लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज की जा चुकी है। इसके अलावा आम के कई नाम होते हैं। जिसमें तोतापरी, सुंदरजा बहुत ही अलग किस्म के आम होते हैं। विंध्य के सुंदरजा और बेतूल के तोता परी पूरी दुनिया में पहचान बना चुका है।

इसकी मांग काफी होती है। यह देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ख्याति प्राप्त कर चुके हैं। सुंदरजा विंध्य कैमोर घाटी में पाया जाता है। वहीं जानकारी के मुताबिक आम का रकबा 50000 हेक्टेयर से अधिक है। वहीं इसकी पैदावार 7:30 क्लॉक 22:00 तक पहुंच चुकी है ।इस साल गर्मी और बीमारी का असर भी इस पर पड़ रहा है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments