Tuesday, September 27, 2022
Homeमध्य प्रदेशVistadome Coach: इन ट्रेनों में लगेंगे ‘विस्टा डोम कोच’ 180 डिग्री पर...

Vistadome Coach: इन ट्रेनों में लगेंगे ‘विस्टा डोम कोच’ 180 डिग्री पर घूम सकेंगी सीटें, पारदर्शी होंगी दीवारें

Vistadome Coach: 'Vista Dome Coach' will be installed in these trains, seats will be able to rotate at 180 degrees, walls will be transparent

- Advertisement -

Vistadome Coach: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में इस समय मानसून (Monsoon) की शुरुआत हो चुकी है और कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है, ऐसे में सभी लोगों को हरी-भरी वादियों में घूमने और उनका दीदार करने का शौक होता है ऐसे में इन लोगों के लिए अब मध्य प्रदेश रेलवे के द्वारा जल्दी ही पहली बार इस ट्रेन में विस्टाडोम लगाया जाएगा।

यह सुविधा जबलपुर भोपाल के बीच चलने वाली ट्रेनों में मिलेगा। जिसमें सफर कर यात्री हरी-भरी वादियों और पहाड़ों का दीदार कर सकते हैं। जानकारी मिली है कि मध्य प्रदेश रेलवे के द्वारा जबलपुर जनशताब्दी ट्रेन में इसकी सुविधा मिलेगी और सेवा शुरू हो जाएगी। जोकि जबलपुर रानी कमलापति जबलपुर जनशताब्दी ट्रेन में लगाया जाएगा।

विस्टाडोम कोच में हरी वादियों का ले आनंद

- Advertisement -

एक तरफ जल्दी ही इंदौर के पातालपानी गोराकुंड तक हेरिटेज ट्रेन शुरू की जाएगी। जिससे यात्री हरी-भरी वादियों और झरने का आनंद ले सकेंगे। इसके साथ ही अब जबलपुर और भोपाल के बीच हरी-भरी वादियों और पहाड़ों का दीदार करने के लिए पहली बार जबलपुर रानी कमलापति जबलपुर जनशताब्दी ट्रेन में विस्टाडोम कोच लगाया जा रहा है।

इस मामले में सीपीआरओ राहुल जयपुरियार ने बताया कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अब विस्टाडोम की सुविधा मिलेगी, क्योंकि उनकी यात्रा को यादगार बनाएगा। इसमें चोड़ी खिड़कियां है और कांच की छत है। पारदर्शी छत का खास आकर्षक है ।जिससे आते ही पूरे रास्ते प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले पाएंगे।

कोच में मिलेगी 44 सीटों की सुविधा

- Advertisement -

मध्य प्रदेश रेलवे यात्रियों के द्वारा पहली बार किसी ट्रेन में विस्तादोम कोच लगाया जा रहा है जो पर्यटन स्थलों की यात्रा को बेहद यादगार बनाने के मकसद से इसकी शुरुआत की जा रही है। वहीं लोग सफर के दौरान प्राकृतिक को करीब से देख पाएंगे, बल्कि भारतीय पर्यटन को इससे बड़ा बाद ही मिलेगा।

स्टारडम कोच में साथियों के लिए कुल 44 सीटें हैं जो कि काफी आरामदायक है। इस ट्रेन में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक आराम से सफर कर सकते हैं। वहीं इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि 180 डिग्री तक इन सीटों को घुमाया जा सकता है।

- Advertisement -

यानी यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं होगा। बल्कि किसी भी दिशा में उसे घुमा सकता है। इसके अलावा मनोरंजन की सुविधा भी इस ट्रेन में दी जा रही है।

सुंदर दृश्य को कैमरे में कर सकेंगे कैद

रेलवे मुख्यालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार विस्टाडोम कोच में 3 साइट से ग्लास के विंडो लगे होंगे। यह कोच पूरी तरह से पारदर्शी होगी। जबलपुर रानी कमलापति जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस के सबसे पीछे से लगाया जाएगा।

जिससे यात्री जबलपुर भोपाल के बीच प्राकृतिक सुंदर दृश्य वाली घाटियों और वादियों का आनंद ले पाएंगे। इसके अलावा इस नजारे को अपने कैमरे में भी कैद कर पाएंगे।

- Advertisement -
Rohit Kumar Sharma
Rohit Kumar Sharma
Indian Journalist and Media Personality
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group