Wednesday, May 18, 2022

Toll Tax: मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला; MP में अब निजी वाहनों को नहीं देना होगा टोल टैक्स – MP NEWS

Toll Tax: Big decision of Madhya Pradesh government; Private vehicles will no longer have to pay toll tax in MP - MP NEWS

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

भोपाल। मध्य प्रदेश में निजी वाहनों को नहीं देना होगा टोल टैक्स जी हाँ आप बिलकुल सही पढ़ रहे है, यह सुविधा मध्यप्रदेश वासियों को राज्य सड़क विकास निगम की नई सड़कों पर प्रदान की जाएगी, मध्य प्रदेश सरकार ने टोल टैक्स संबंधी नीति में नए प्रावधान भी कर दिए हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अभी तक जो टोल द्वारा वसूली होती है, उस वसूली में 80% राशि वाणिज्यिक वाहनों से ही प्राप्त होती है, इनके अलवा निजी वाहों से टोल टैक्स तो वैसे ही कम मिलता है इसके साथ ही परेशानी अत्यधिक होती है. इसी वजह से राज्य सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है

- Advertisement -

मध्यप्रदेश में ज्यादातर मुख्य सड़क मार्ग राज्य सड़क विकास निगम द्वारा बिल्ड आपरेट एंड ट्रासफर (बीओटी) पद्धति पर ही बनाए जा रहे हैं, बीते समय मध्यप्रदेश लोक निर्माण विभाग ने लगभग 200 सड़कों का सर्वे कराया था, जिसमे यही सामने आया कि जो भी राशि टोल से वसूली जाती है उनमे 80% टोल राशि वाणिज्यिक वाहनों की होती है। निजी छोटे वाहनों से सिर्फ 20% टैक्स ही मिल पाटा है, 20 % टैक्जस की वसूली से यात्रियों को परेशानी काफी ज्यादा होती है।

इसी वजह से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष प्रस्ताव रखा गया था कि निजी वाहनों को यदि टोल टैक्स में छूट दी जाए तो यात्रियों को असुविधयों से बचाया जा सकता है और इससे राजस्व का भी अधिक नुकसान नहीं होगा।

यह भी पढ़े :  इंदौर में फिर अग्निकांड : भागीरथपुरा के सुपारी गोदाम में आग लगने से लाखों का माल खाक

सीएम शिवराज ने दिए थे नीति में संशोधन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

- Advertisement -

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस प्रस्ताव पर नीति में संशोधन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद ही विभाग ने यह प्रावधान किया है, प्राप्त जानकारी के अनुसार अब चाहे बीओटी (एजेंसी सड़क बनाती है, टोल लेती है और निश्चित अवधि के बाद सरकार को सौंप देती है) की सड़क हो या फिर एन्यूटी पद्धति (एजेंसी द्वारा सड़क निर्माण करने के बाद उसे समान किस्तों में लागत राशि दी जाती है) पर बनने वाली सड़क हो, इन पर निजी उपयोग में आने वाले यात्री वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई का कहना है कि अब टोल टैक्स लगाने के जो भी प्रस्ताव कैबिनेट की अनुमति के लिए भेजे जाएंगे, उनमें निजी वाहनों से टैक्स नहीं लेने का प्रावधान शामिल रहेगा।

- Advertisement -

पूर्व में कुछ सड़कों के प्रस्ताव पुराने प्रावधान अनुसार कैबिनेट में चले गए थे और स्वीकृति भी मिल गई थी, उन्हें भी संशोधन के लिए प्रस्तुत करने की तैयारी की जा रही है।

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article