SPEL PROGRAM: पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, MP के 10 जिले सेलेक्ट; मिलेगी प्राथमिकता

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
SPEL-PROGRAM- Student Police Experiential Learning

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

SPEL PROGRAM: पुलिस भर्ती की तैयारी करने वाले कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है। भारत सरकार ने SPEL PROGRAM (Student Police Experiential Learning) शुरू किया है। SPEL PROGRAM (Student Police Experiential Learning) में स्टूडेंट्स को पुलिस के काम की जानकारी मिलेगी, जैसे कि जाँच करना, FIR दर्ज करना, कंट्रोल रूम का ऑपरेशन, और पुलिस मॉड्यूल की जानकारी। यह तय है कि पुलिस भर्ती के लिए SPEL सर्टिफिकेट धारकों को प्राथमिकता मिलेगी।

MP के 10 जिलों में SPEL PROGRAM – Student Police Experiential Learning

SPEL PROGRAM (Student Police Experiential Learning) के लिए मध्य प्रदेश के 10 जिलों का चयन किया गया है। SPEL प्रोग्राम (Student Police Experiential Learning) को मध्य प्रदेश सरकार के आदेशों के तहत मध्य प्रदेश पुलिस और खेल युवा मंत्रालय चलाएगा।

इसके लिए मध्यप्रदेश के भोपाल (Bhopal), इंदौर (Indore), उज्जैन (Ujjain), सागर (Sagar), जबलपुर (Jabalpur), ग्वालियर (Gwalior), रीवा (Rewa), नर्मदा पुरम (Narmadapuram), शहडोल (Shahdol) और मुरैना (Morena) का चयन किया गया है।

Student Police Experiential Learning Program में क्या सिखाया जाएगा

SPEL PROGRAM (Student Police Experiential Learning) मध्यप्रदेश के उज्जैन (Ujjain) और जबलपुर (Jabalpur) में शुरू हो चुका है. इसके साथ ही आगामी सत्र में SPEL प्रोग्राम (Student Police Experiential Learning) इंदौर (Indore) में भी होगा।

यह एक ऑप्शनल सब्जेक्ट होगा। इसमें स्टूडेंट्स को 120 घंटे की शिक्षा मिलेगी। इसके अलावा, वे पुलिस के साथ काम करने का अनुभव प्राप्त करेंगे, जैसे कि पुलिस स्थान पर जाना, जाँच में सहायता करना, और ट्रैफिक नियंत्रण में मदद करना।

How To Apply For Student Police Experiential Learning Program

भारत सरकार की वेबसाइट द्वारा भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है जिसका डायरेक्ट लिंक आपको यहां दिया गया है, यहां क्लिक कर आप सीधे भारत सरकार के SPEL प्रोग्राम (Student Police Experiential Learning) प्रोग्राम वाले पेज पर पहुँच जाएंगे. यह प्रोग्राम में भाग लेने के लिए स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज प्रिंसिपल और NSS कोऑर्डिनेटर के माध्यम से आवेदन करना होगा।

यहाँ प्रथमिकता के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा। यदि सीटें ज्यादा हों, तो एक वेटिंग लिस्ट बनाई जाएगी और एक बार एक बैच समाप्त होने के बाद, एक नया बैच शुरू होगा। इसके अलावा, स्टूडेंट्स को मध्य प्रदेश पुलिस के इंटर्नशिप प्रोग्राम में भी भाग लेने का मौका मिलेगा।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment