मध्यप्रदेश के इस गांव में भीषण जलसंकट, इलाके में नहीं बज रहीं शहनाईयां! पलायन को मजबूर ग्रामीण

Severe water crisis in this village of Madhya Pradesh, shehnais are not playing in the area! villagers forced to migrate

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

मध्य प्रदेश में इस समय भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। हालांकि कुछ दिनों में मानसून आने वाला है, लेकिन उससे पहले नौतपा लगा हुआ है जिसकी वजह से मन में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

बढ़ती गर्मी की वजह से कई जिलों में पानी की किल्लत से लोग जूझ रहे हैं। इसी में ग्वालियर जिले के आदित्यपुरम इलाके का हाल बेहाल है। यहां पर लोगों को बूंद बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। अब मामला बहुत ही विकट हो चुका है।

- Advertisement -

आलम यह है कि पानी की कमी की वजह से यहां घरों में सेना या नहीं बच पा रही है। जिसकी वजह से लोग गांव से पलायन करने में लगे और दूसरी जगह शादी कर रहे हैं।

अमृत योजना के तहत अभी तक नहीं दिया कनेक्शन

इस समय जल संकट मध्यप्रदेश में गहरा रहा है। ऐसे में ग्वालियर जिले के आदित्यपुरम इलाके का हाल बेहाल है। यहां कालोनियों में लोगों को पीने तक का पानी नहीं मिल पा रहा है।

- Advertisement -

ऐसे में अगर शादी समारोह या फिर अन्य कोई कार्यक्रम करवाएं तो पानी कहां से उपलब्ध होगा। प्रशासन ने गर्मी शुरू होने से पहले हर वार्ड में पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाने का दावा किया था, लेकिन यह दावा सिर्फ खोखला साबित हुआ है जो वादा किया था वहां सिर्फ कागजों पर ही सिमट कर रह गया है।

इस इलाके में अमृत योजना के तहत पाइप लाइन डाली गई थी, लेकिन अभी तक लोगों को इसका कनेक्शन नहीं दिया गया है।

ग्रामीण मजबूरी में कर रहे पलायन

- Advertisement -

भीषण जल संकट की वजह से बेटियों की शादी नहीं हो पा रही है। लोग दूसरी जगह जाकर शादी कर रहे हैं। सगाई वाले लोग आते हैं तो घर के बाहर रखी पानी की टंकी देख कर ही हैरान होकर चले जाते हैं। उनका कहना है कि अगर यहां उनकी बेटी की शादी करा दी जाए तो पानी की समस्या से जूझना पड़ेगा। ऐसे में कई लोग मजबूर होकर गांव छोड़कर ही जा रहे हैं ।

वहीं इस मामले में ग्वालियर नगर निगम के कमिश्नर किशोर कन्याल ने जानकारी देते हुए कहा कि बात सही है। कुछ तकनीकी खामियों के चलते पाइप लाइन नहीं जोड़ी गई है, जल्द जोड़कर लोगों को पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

बहरहाल यह ग्वालियर जिले की समस्या नहीं है मध्यप्रदेश में ऐसे कई जिले हैं, जहां बिकट पानी की समस्या से लोग परेशान हैं। पानी नहीं मिल पाने की वजह से लोग दूर दूर से पानी लेकर आ रहे हैं। अब देखना यह होगा कि ग्वालियर के इस गांव के लोगों को कब तक पानी मिल पाता है।

- Advertisement -

Latest article