Home » मध्य प्रदेश » NEET परीक्षा में ग्वालियर के रुद्रांश शर्मा ने मारी बाजी, 720 अंकों के पेपर में हासिल किए 700 अंक

NEET परीक्षा में ग्वालियर के रुद्रांश शर्मा ने मारी बाजी, 720 अंकों के पेपर में हासिल किए 700 अंक

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Rudransh-Sharma

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Gwalior Madhya Pradesh: ग्वालियर के युवा प्रतिभा रुद्रांश शर्मा (Rudransh Sharma) ने NEET परीक्षा 2024 (NEET RESULT 2024) में शानदार प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया है। उन्होंने 720 अंकों के पेपर में 700 अंक हासिल कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

यह उपलब्धि उन्हें शहर के युवाओं के लिए एक प्रेरणा के रूप में स्थापित करती है। रुद्रांश के पिता, जो MITS में कार्यरत हैं, और उनकी मां दीप्ति शर्मा, जो एक गृहिणी हैं, ने अपने बेटे की इस सफलता पर गर्व महसूस किया है।

रुद्रांश शर्मा की पढ़ाई की यात्रा

रुद्रांश शर्मा (Rudransh Sharma) की सफलता की कहानी केवल उनकी मेहनत और समर्पण का परिणाम नहीं है, बल्कि उनके माता-पिता के समर्थन और सही मार्गदर्शन का भी फल है। रुद्रांश ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर के एक प्रतिष्ठित स्कूल से पूरी की। बचपन से ही वे पढ़ाई में अव्वल रहे हैं और उनकी रुचि विज्ञान और गणित में विशेष रही है।

कोचिंग और तैयारी की रणनीति

रुद्रांश ने अपनी NEET की तैयारी के लिए एक प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान में दाखिला लिया। उन्होंने नियमित रूप से क्लासेज अटेंड की और हर विषय के विशेषज्ञों से मार्गदर्शन प्राप्त किया। उनकी तैयारी की रणनीति में नियमित मॉक टेस्ट, विषयवार नोट्स और पिछली वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन शामिल था। रुद्रांश का मानना है कि समय प्रबंधन और नियमितता उनकी सफलता की कुंजी रहे हैं।

परिवार का योगदान

रुद्रांश की सफलता में उनके परिवार का योगदान भी महत्वपूर्ण रहा है। उनके पिता, जो MITS में एक वरिष्ठ पद पर कार्यरत हैं, ने हमेशा उन्हें प्रेरित किया और मार्गदर्शन दिया। वहीं उनकी मां दीप्ति शर्मा ने घर के माहौल को शांत और अध्ययन के अनुकूल बनाकर उनका सहयोग किया। परिवार के सहयोग ने रुद्रांश को बिना किसी मानसिक दबाव के अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने में मदद की।

समाज में प्रेरणा

रुद्रांश शर्मा (Rudransh Sharma) की इस उपलब्धि ने ग्वालियर के युवाओं में एक नई ऊर्जा का संचार किया है। उनकी सफलता से यह साबित हुआ है कि मेहनत और समर्पण से किसी भी कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है। रुद्रांश ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सही दिशा में मेहनत और निरंतरता आवश्यक है।

रुद्रांश का भविष्य और योजनाएँ

रुद्रांश का सपना है कि वे एक सफल डॉक्टर बनकर समाज की सेवा करें। उन्होंने अपनी सफलता के बाद अपने अगले कदम के बारे में भी बताया। अब वे देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेकर अपनी उच्च शिक्षा पूरी करना चाहते हैं। उनके इस सपने को पूरा करने के लिए वे लगातार मेहनत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

NEET परीक्षा की तैयारी के टिप्स

रुद्रांश ने अपने अनुभव के आधार पर NEET की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी साझा किए:

  1. समय प्रबंधन: तैयारी के दौरान समय का सही प्रबंधन अत्यंत आवश्यक है। हर विषय के लिए उचित समय निर्धारित करें और उसे नियमित रूप से पालन करें।
  2. नियमित मॉक टेस्ट: नियमित मॉक टेस्ट से आपको अपनी तैयारी का आकलन करने में मदद मिलती है और परीक्षा के पैटर्न को समझने में भी सहायता मिलती है।
  3. स्वस्थ जीवनशैली: तैयारी के दौरान अपनी स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। उचित नींद और स्वस्थ आहार लें।
  4. समय-समय पर ब्रेक लें: लगातार पढ़ाई करने से मानसिक थकान हो सकती है। इसलिए समय-समय पर ब्रेक लेना आवश्यक है।
  5. सकारात्मक दृष्टिकोण: हमेशा सकारात्मक रहें और खुद पर विश्वास रखें। कठिन समय में भी धैर्य और संकल्प बनाए रखें।

रुद्रांश की प्रेरणा स्रोत

रुद्रांश ने अपनी सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों और माता-पिता को दिया है। उनके शिक्षकों ने हमेशा उन्हें प्रोत्साहित किया और उनके संदेहों को दूर किया। वहीं, उनके माता-पिता ने हर कदम पर उनका साथ दिया और उन्हें प्रेरित किया। रुद्रांश का कहना है कि उनके माता-पिता और शिक्षकों के बिना यह सफलता संभव नहीं थी।

रुद्रांश शर्मा (Rudransh Sharma) की यह उपलब्धि न केवल उनके लिए बल्कि पूरे समाज के लिए गर्व की बात है। उन्होंने साबित किया है कि सही मार्गदर्शन, कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास से किसी भी कठिनाई को पार किया जा सकता है। उनका संदेश है कि हर युवा को अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करनी चाहिए और कभी हार नहीं माननी चाहिए।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment