Homeमध्य प्रदेशमध्यप्रदेश की ऋजु ने माता-पिता का नाम किया रोशन, पहले प्रयास में...

मध्यप्रदेश की ऋजु ने माता-पिता का नाम किया रोशन, पहले प्रयास में एक नंबर से चूकी दूसरी बार में बनी आईपीएस, देखें संघर्ष

Riju of Madhya Pradesh named her parents as Roshan, missed a number in the first attempt, became IPS for the second time, see the struggle

- Advertisement -

यूपीपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा के फाइनल नतीजे सोमवार को घोषित किए थे। जिसमें तीन लड़कियों ने टॉप किया है। इसमें राजधानी भोपाल की 24 वर्षीय रितु श्रीवास्तव ने एआईआर 124वी रैंक हासिल की है।

रितु का कहना है कि उसने 2018 में 12वीं परीक्षा में मध्यप्रदेश में टॉप किया था। इसके बाद उन्होंने देश की राजधानी दिल्ली में विश्वविद्यालय से B.A. ऑनर्स की पढ़ाई की जिसमें उन्होंने इकोनॉमिक्स का सब्जेक्ट लिया और सोशलॉजी इसके बाद वहां एक ऑफिसर बनने के लिए प्रयास करने लगी और प्रीलिम्स में एक नंबर से रह गई।

- Advertisement -

हालांकि इस दौरान काफी दुख भी हुआ, लेकिन उन्होंने खुद को संभाला और फिर से तैयारी में लग गए। ऐसे में अब वहां आईपीएस बनी है।

माता पिता ने किया रितु श्रीवास्तव को मोटिवेट

रितु श्रीवास्तव का कहना है कि इस सफलता के पीछे उनके परिवार ने उन्हें काफी मोटिवेट किया था। इसके बाद उन्होंने काफी मेहनत की और आगे बढ़ती गई।

- Advertisement -

अब रितु ने इस बार 124वीं रैंक हासिल की है। उनका सपना आईईएस ऑफिसर बनना था, लेकिन अब वहां आईपीएस बन गई है।

इस बीच वहां काफी मेहनत करती थी और कभी भी उन्होंने दोस्तों का साथ नहीं छोड़ते हुए सारे फैमिली फंक्शन अटेंड करती थी। इसके बावजूद भी उन्होंने इसका असर अपनी पढ़ाई पर नहीं पड़ने दिया है।

8 से 10 घंटे करती है पढ़ाई

- Advertisement -

इसके अलावा उनसे इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे गए। वहां पढ़ाई करीब 8 से 10 घंटे करती थी। जिसमें इंटरव्यू में एक सवाल उनसे राजधानी भोपाल इतना क्लीन और ग्रीन क्यों है, राजा भोज के बारे में क्या जानती है।

यह सारे सवाल पूछे गए थे। इसके अलावा बीते दिनों हुए रूस—यूक्रेन युद्ध पर भी उनकी राय पूछी गई थी। इसमें उन्होंने सारे सवालों के जवाब दिए अब वहां आईपीएस बनी है और सोशल पुलिसिंग पर काम करने को तैयार है।

कहते हैं कि अगर इंसान में काबिलियत और उस काम को करने का जुनून हो तो वह कुछ भी कर सकता है। ऐसे में अब रितु श्रीवास्तव ने आईपीएस बनकर अपने परिवार का नाम रोशन किया है और आगे वहां और भी पढ़ाई कर मेहनत करेंगी और आगे भी बढ़ेंगे।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments