Monday, March 8, 2021

MPPSC : बदल गया एमपीपीएससी की Answer Sheet Format, साथ ही वर्ड लिमिट भी हुई तय- जानें ख़ास बातें…

मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग (MPPSC) ने राज्यसेवा की मुख्य परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिका का फॉर्मेट बदल दिया है. राज्यसेवा की मुख्य परीक्षा से ये नया फॉर्मेट लागू हो सकता है.

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

भोपाल: मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग (MPPSC) ने राज्यसेवा की मुख्य परीक्षा (Main Exam) के लिए उत्तर पुस्तिका (Answer Sheet) का फॉर्मेट (Format) बदल दिया है. राज्यसेवा (PSC) की मुख्य परीक्षा से ये नया फॉर्मेट लागू हो सकता है. एमपीपीएससी उम्मीदवारों (MPPSC CANDIDATES) की प्रैक्टिस के लिए नए प्रारुप का नमूना जारी भी कर दिया है.

MPPSC New Update: MPPSC WORD LIMIT

उत्तर के लिए लाइन हुई तय
जारी प्रारुप में 20 शब्द में उत्तर देने वाले प्रश्न के नीचे चार लाइनें दी गई हैं जिसमें अपना उत्तर लिखना लिखना होगा, वहीँ 300 शब्द वाले प्रश्न के नीचे तीन पेज और 100 शब्द वाले प्रश्न के उत्तर के लिए 11 लाइनें दी गयी हैं, तय शब्दों से ज्यादा में जवाब लिखने पर अंक काट लिए जाएंगे.

- Advertisement -

उम्मीदवारों ने की शिकायत
उम्मीदवार का कहना है कि आयोग ने प्रश्नों का उत्तर लिखने के लिए कम जगह दी गई है. खासकर 100 शब्द वाले उत्तर के लिए दी गई जगह को लेकर उम्मीदवार लगातार शिकायत कर रहे हैं. 

आपको बता दें कि पीएससी परीक्षा (PSC EXAM) के लिए प्रश्नपत्र (Question Paper) और उत्तर पुस्तिका (Answer Sheet) अलग-अलग दिया करता था, लेकिन इस नए फॉर्मेट में प्रश्न और उत्तर पुस्तिका को एक ही में कर दिया है. एक ही शीट में प्रश्न होंगे और उसी के नीचे उम्मीदवारों को कम जगह में उत्तर देना होगा. 

MPPSC New Update: Points will be deducted after crossing the word limit

- Advertisement -

वर्ड लिमिट क्रॉस करने पर कटेंगे अंक
आयोग ने निर्देश जारी कर दिए हैं कि तय किए गए शब्दों से ज्यादा में जवाब लिखने पर अंक काटे जाएंगे. अब उम्मीदवारों को शब्दों को छोटा-छोटा कर के लिखना होगा. जिसमें उन्हें खासा दिक्कत का सामना करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़े :  मुरैना में “कोरोना वैक्सीन” लगने के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की संदिग्ध मौत
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article

यह भी पढ़े :  Nandkumar Chouhan : BJP सांसद नंदकुमार सिंह का निधन, कई दिनों से चल रहे थे बीमार