HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » मध्य प्रदेश » MP के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी: CM Shivraj ने Launch की मध्यप्रदेश की युवा नीति

MP के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी: CM Shivraj ने Launch की मध्यप्रदेश की युवा नीति

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
MP Youth Policy

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

MP Youth Policy: एमपी के युवाओं के लिए खुशखबरी – मध्यप्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने आज 23 मार्च 2023 को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम (Motilal Nehru Stadium) में राज्य की युवा नीति (MP Youth Policy) को लांच कर युवाओं को खुश कर दिया.

शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहादत दिवस पर हो रही यूथ महापंचायत (Youth Mahapanchayat) में मुख्यमंत्री चौहान (CM Shivraj SIngh CHouhan) प्रतिभागी युवाओं को संबोधित भी किया।

यूथ महापंचायत की बात करें तो यहां मुक्य रूप से कल्याणकारी योजनाओं के युवा हितग्राही, विभिन्न क्षेत्रों के यंग अचीवर्स, विद्यार्थी और यंग प्रोफेशनल्स शामिल हुए थे।

जनसम्पर्क अधिकारी अशोक मनवानी से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में दोपहर 1:00 बजे से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) की अध्यक्षता में यूथ महापंचायत का राज्य स्तरीय कार्यक्रम संपन्न हुआ।

इस महापंचायत के सीधे प्रसारण की व्यवस्था मध्यप्रदेश के 15 जिलों में की गयी जिसमे भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, देवास, आगर मालवा, शाजापुर, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, गुना और अशोकनगर के युवा भी महापंचायत में सहभागी बने। इसके साथ ही सभी जिलों में कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था भी रही.

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण न्यूज चैनलों एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया गया एवं इस प्रसारण को जिला स्तरीय कार्यक्रम में दिखाने की व्यवस्था भी हुई। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह महापंचायत युवाओं के कल्याण की दृष्टि से महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। युवा नीति का निर्माण युवाओं से प्राप्त सुझावों के आधार पर किया गया है।

MP Youth Policy Launch: इन विभागों की रही अहम हिस्सेदारी

शासकीय विभागों के लाभार्थी युवा यूथ महापंचायत में वर्चुअल रूप से भी शामिल हुए। प्रमुख विभागों में उच्च शिक्षा विभाग के सभी शासकीय, अशासकीय महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के अलावा तकनीकी शिक्षा एवं कौशल, जनजातीय कार्य, खेल और युवा कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, सामाजिक न्याय, पर्यावरण और ग्रामीण विकास विभाग सहित कृषि विज्ञान केंद्र आदि भी शामिल हैं।

महापंचायत में एमएसएमई विभाग, नेहरू युवा केंद्र, सीएम यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम फैलो, सीएम यंग इंटर्नशिप प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम, अंकुर अभियान से संबंधित युवा, जन अभियान परिषद, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास, लोक निर्माण और अन्य निर्माण एजेंसी के युवा प्रतिभागी प्रसारण केंद्रों पर मौजूद रह कर शामिल होंगे।

What Is MP Youth Policy

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार दोपहर युवा नीति के तहत युवा पोर्टल (yuvaportal.mp.gov.in) का शुभारंभ किया.

  • पोर्टल का उद्देश्य छात्रों को सरकारी योजनाओं, संसाधनों और जॉब अपडेट्स से जोड़े रखना है। पोर्टल से युवा स्वास्थ्य, शिक्षा, खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल के माध्यम से, छात्र सलाहकारों के संपर्क में भी रह सकते हैं और करियर परामर्श ले सकते हैं।
  • नीति का उद्देश्य युवाओं में कौशल अंतर को पाटना है और उन्हें अधिक कॉर्पोरेट-तैयार बनाना है।
  • नीति के तहत एक ‘युवा आयोग’ का पुनर्गठन किया जा सकता है। परिषद में युवा उपलब्धि हासिल करने वाले शामिल होंगे जो पूरे वर्ष युवा लाभार्थी विचारों पर काम करेंगे।
  • युवा नीति के तहत सीएम ने ‘उपकरण योजना’ शुरू की, जिसमें चयनित उम्मीदवारों को एक वर्ष के लिए राज्य सरकार से 8000 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसके अलावा, उम्मीदवारों को उस कंपनी से मासिक वजीफा भी मिलता है जिसके तहत उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।

इसके लिए वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

प्रारंभ में, यह योजना केवल 1 लाख छात्रों को कवर करेगी और धीरे-धीरे अधिक युवाओं को शामिल करने के लिए इसका विस्तार किया जाएगा।

MP Youth Policy का जन्म कैसे हुआ?

पिछले साल सीएम आवास पर युवा महापंचायत हुई थी। युवाओं ने रोजगार के अवसरों में युवाओं की मदद कैसे की जा सकती है, इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ अपने विचार साझा किए। यहीं से युवा नीति का विचार प्रस्फुटित हुआ।

इसके बाद, सीएम चौहान के निर्देश पर, भाजपा युवा मोर्चा ने राज्य भर के लगभग 10,000 युवाओं से संपर्क किया – जिनमें शिक्षक, वकील, किसान, डॉक्टर, सीए और इंजीनियर शामिल थे और उनके सुझाव मांगे।

MP Youth Policy के लिए सीएम को मिले सुझाव?

  • एमपी एक कृषि आधारित राज्य है, पहला सुझाव सरकार से मांगा गया है- खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को स्टार्ट-अप का दर्जा दें, ताकि लाभ उठाया जा सके।
  • किसानों को प्रशिक्षित करने और कौशल जोड़ने के लिए गांवों में प्रशिक्षण शिविर लगाएं।
  • कक्षा 10वीं के छात्रों को विषय चयन के लिए काउंसलिंग और इसी तरह की करियर काउंसलिंग कक्षा 12वीं के छात्रों को।
  • सरकारी प्ले स्कूल स्थापित करें।
  • स्कूल और कॉलेज शिक्षा के लिए अलग जिलावार समिति।
  • ऐतिहासिक महत्व वाले स्थानों पर टूरिस्ट गाइड के रिक्त पद।
  • प्रत्येक जिले में विशेष महिला पुलिस बल का गठन।
  • शादी की आड़ में लड़कियों को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर करने पर सख्त सजा।
  • मध्य विद्यालय के छात्रों के लिए अनिवार्य संगीत, नृत्य और कला कक्षाएं।
  • स्कूलों में लड़कियों को गुड टच और बैड टच के बारे में पढ़ाएं।

एमपी यूथ पॉलिसी क्या है?

एमपी यूथ पॉलिसी: इस पोर्टल का उद्देश्य छात्रों को सरकारी योजनाओं, संसाधनों और नौकरी के अपडेट से जोड़े रखना है.

एमपी यूथ पॉलिसी कब लांच हुई?

एमपी यूथ पॉलिसी 23 मार्च 2023 को लांच हुई.

एमपी यूथ पॉलिसी की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

एमपी यूथ पॉलिसी की ऑफिसियल वेबसाइट yuvaportal.mp.gov.in है.

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment