MP Weather Today: एमपी के मौसम ने ली करवट, ऑरेंज अलर्ट में 6 संभाग; ओलावृष्टि के साथ वज्रपात भी

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
MP Weather Today

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

MP Weather Today: मध्यप्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है, मध्यप्रदेश के 6 संभागों में येलो अलर्ट मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है, यहां ओलावृष्टि के साथ वज्रपात की संभावना अत्यधिक है. मध्यप्रदेश के अनेकों हिस्सों में छाए बादलों की वजह से दिन का तापमान भी गिरने लगा है।

मध्यप्रदेश में कुछ दिनों से बादल छाए हुए है जो कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी की वजह से हैं। मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में बारिश भी दस्तक दे रही है। आने वाले दिनों में तापमान में और भी गिरावट होने की संभावना बनी हुई है।

हालाँकि बारिश का दौर तो अभी बना ही रहेगा। अगले 24 घंटों की बात करें तो इस समय मध्यप्रदेश के ग्वालियर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, नर्मदापुरम, चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि एवं गरज के साथ वज्रपात हो सकता है।

इसके साठ ही बीते 24 घंटों की बात करें तो इस समय में मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर चंबल, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में कुछ कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई।

इसके साथ ही बीते 24 घंटो में मध्यप्रदेश के श्यामपुर में 2, भगवानपुरा, नवीबाग, झिरन्या, इटारसी में 1 सेमी तक पानी गिरा है। खरगोन में 3.6, छिंदवाड़ा में 2.6, बैतूल में 1.6, भोपाल में 1.4, दमोह में 1 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। इंदौर, उज्जैन में भी बारिश हुई है।

MP WEATHER TODAY : अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटो में ग्वालियर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, नर्मदापुरम, चंबल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। भोपाल, उज्जैन, रीवा, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश संभावित है।

मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है। ऑरेंज अलर्ट कह रहा है कि ग्वालियर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, नर्मदापुरम, चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि एवं गरज के साथ वज्रपात हो सकता है। आंधी भी चलेगी।

यलो अलर्ट कह रहा है कि भोपाल, उज्जैन, रीवा, सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। अगले कुछ दिनों में तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट होने का अनुमान है। 

मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो बादलों का डेरा होने से दिन का पारा लुढ़का है तो रात का तापमान में चढ़ा है। कहीं-कहीं पांच डिग्री तक का अंतर दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे गर्म राजगढ़ रहा।

राजगढ़ में 38, खजुराहो में 37.8, दमोह में 37.2, नर्मदापुरम में 36.9, खरगोन में 36.4, दतिया में 36.3, गुना में 35.8, उमरिया में 35.7, खंडवा में 35.5, सीधी में 35.4, ग्वालियर-धार-सतना में 35.2, नौगांव में 35.1, शिवपुरी-उज्जैन-मंडला में 35 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

रात का पारा भी कई जिलों में 20 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। प्रदेश में सबसे गर्म रात भोपाल की रही। भोपाल में 21.4, नर्मदापुरम-जबलपुर में 21, सागर-सतना में 20.8, राजगढ़-रतलाम में 20.2, दमोह-सीधी में 20 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा। 

Web Title: MP Weather Today: MP’s weather took a turn, 6 divisions in orange alert; Altitude along with hailstorm

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment