MP Weather: एमपी में चौथे दिन भी बारिश का कहर जारी, 24 घंटों में 3 लोगों की जान ले गयी बिजली

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
mp-baarish

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

MP Weather: मार्च के महीने में अमूमन गर्मी का मौसम शुरू हो जाता है, लेकिन मध्य प्रदेश में बीते चार दिनों से लगातार बेमौसम बारिश का दौर जारी है। एक साथ कई स्ट्रांग कई सिस्टम बनने से प्रदेशभर में जोरदार बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो रही है।

राजधानी भोपाल में शनिवार को रातभर पानी बरसने के बाद सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। भोपाल के अलावा बीते 24 घंटों में मंदसौर, आगर-मालवा, गुना, हरदा और पन्ना समेत कई जिलों में ओले गिरे और तेज आंधी के साथ बारिश हुई।

खंडवा में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। इंदौर में भी बिजली गिरने से 17 साल के 12वीं के छात्र की मौत हो गई। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश खजुराहो में 1.29 इंच रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग की मानें दो मध्य प्रदेश में बीती 14 मार्च को दो सिस्टम एक्टिव हुए थे, जो 16-17 मार्च को ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो गए। इसीलिए प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हो रही है।

रविवार को भी सुबह भोपाल में तेज बारिश के साथ कई जगह हल्की बूंदीबांदी हुई। मौसम विभाग ने 20 मार्च तक आधे से ज्यादा मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि होने और तेज आंधी चलने की संभावना भी जताई है।

राजधानी भोपाल में शनिवार को दिनभर मौसम साफ रहने के बाद शाम को अचानक बादल छा गए और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। इस दौरान कई जगह ओले भी गिरे। इसके रातभर रुक-रुक कर बारिश होती रही, जिसके चलते कई इलाकों की बिजली गुल हो गई।

रविवार को सुबह भी यहां जमकर पानी बरसा। अभी भी आसमान में बादल डेरा जमाए हुए हैं। प्रदेशभर में हो रही बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

बेमौसम की बारिश में आकाशीय बिजली गिरने से बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें इंदौर के पास शिप्रा इलाके में 17 साल के नाबालिग छात्र की आकाशीय बिजली गिरने से जान चली गई। रिश्तेदारों ने बताया कि वह शनिवार शाम को खेत से घर की तरफ पैदल आ रहा था। तभी हादसा हुआ।

परिजन उसे एमवाय अस्पताल पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक की शिनाख्त सचिन (17) पुत्र दिनेश पटेल ग्राम बीसाखेड़ी के रूप में हुई है। वहीं खंडवा में शनिवार शाम में आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रही दो महिलाओं की मौत हो गई, जबकि चार अन्य लोग झुलस गए।

घटना पंधाना थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम बाबली और अंजनगांव की है। गांव में पिंकी और रविता समेत अन्य महिलाएं खेत में गेहूं फसल की कटाई कर रही थी। इसी दौरान बारिश शुरू हो गई। बिजली गिरने से पिंकी और रविता की मौत हो गई।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में देश में कई वेटर सिस्टम एक्टिव हैं, जिसके असर से मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में बारिश हो रही है।

रविवार को एक और नया सिस्टम उत्तर भारत में प्रवेश करने जा रहा है। इस वजह से मध्य प्रदेश में अभी मौसम साफ होने के आसार नहीं हैं। सोमवार और मंगलवार को भी प्रदेश में ऐसा ही मौसम बना रहेगा। उन्होंने भोपाल समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिशके साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment