MP: इंदौर की ये कं​पनी बनायेगी बुलेटप्रूफ वाहन, जानिए कब हुई थी शुरूआत कितना आता है खर्च

MP: This Indore-based company will make bulletproof vehicles, know when it was started, how much does it cost

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

पंजाबी सिंगर हत्या के बाद अब वाहनों को बुलेट प्रूफ करवाने की होड़ लगी हुई है। महाराष्ट्र पंजाब उत्तर प्रदेश के बाद अब मध्य प्रदेश में भी वाहनों को बुलेट प्रूफ करवाने का काम शुरू हो गया है।

दरअसल रक्षा मंत्रालय के लिए काम करने वाली डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन की शर्तों को उसके अनुमति से हाई टेक्निक वाले हाइड्रोनोल आर्मी में इस्तेमाल किए जाने वाली ट्रेन के पार्ट्स बनाने वाली इंदौर की कंपनी ने अब बुलेटप्रूफ वाहन बनाने का काम भी शुरू कर दिया है।

- Advertisement -

बता दें कि बुलेटप्रूफ वाहन बनाने का काम अभी तक महाराष्ट्र के मुंबई और पंजाब के जालंधर वा मोहाली में होता है, लेकिन अब इंदौर में भी बुलेट को वाहनों को बनाया जाएगा।

ये कंपनी वाहनों को बनाती है बुलेटप्रूफ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंजाबी सिंगर की हत्या के बाद महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बुलेट प्रूफ वाहनों को बनाने की मांग उठ रही थी। ऐसे में अब इंदौर में भी डीआरडीओ कंपनी बुलेट प्रूफ वाहन बनाएगी। बता दें कि अभी तक देश में सिर्फ चार कंपनियां ही बुलेट को वाहनों का बनाने का काम करती है। इसमें फील्ड आर्मी, टाटा मोटर्स, लग्जर जेसीबीएल कंपनी शामिल है।

1986 में शुरू हुआ था ये काम

- Advertisement -

बुलेट प्रूफ वाहन बनाने का काम 1986 में शुरू हुआ था। यह कंपनियां आर्मी के टैंक सरकारी निजी वाहनों को बुलेटप्रूफ बनाने का काम करती है। इसके अलावा दोनों टैंक के पार्ट्स भी यह कंपनी बनाती है। अब इस कंपनी के द्वारा सरकारी व निजी दोनों वाहनों को बुलेटप्रूफ बनाने का काम किया जाएगा।

लेना होगी इनसे अनुमति

गौरतलब है कि किसी को भी अगर अपने वाहन को बुलेट प्रूफ करवाना है तो कंपनी को शासन व संबंधित विभागों से अनुमति लेना पड़ती है, क्योंकि इसके खिलाफ गाइड लाइन बनाई गई है। वाहन को बुलेट प्रूफ करवाने के लिए वाहन मालिक को भी गन के लाइसेंस की तरह बुलेट प्रूफ बनवाने की अनुमति भी लेना पड़ती है। अभी तक इन कंपनियों को कई जगह से आर्डर आ रहे हैं। इनमें इनोवा, मोंटेरियो, लैंड रोवर, समेत कई एसयूवी शामिल है।

- Advertisement -

Latest article