Tuesday, January 25, 2022
Homeमध्य प्रदेशMP SCHOOL COLLEGE CLOSED: देश के कई राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद,...

MP SCHOOL COLLEGE CLOSED: देश के कई राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद, मध्यप्रदेश सरकार भी छात्र छात्राओं के हित मे ले सकती है फैसला

MP SCHOOL COLLEGE CLOSED: School colleges closed in many states of the country, Madhya Pradesh government can also take a decision in the interest of students

- Advertisement -

भोपाल: देश में बढ़ते कोविड -19 मामलों के बीच, कई राज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार ने छात्रों की सुरक्षा और कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक बार फिर स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

पिछले सात दिनों के भीतर, कई राज्य सरकारों ने स्कूलों को शारीरिक कक्षाएं बंद करने और केवल ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने का निर्देश दिया है। स्कूलों के साथ-साथ कई राज्यों ने कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को भी बंद कर दिया है।

- Advertisement -

मध्य प्रदेश के कई जिलो में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते नजर आ रहे है, शिवराज सरकार कोरोना मामलों पर लगातार ही नजर बनाई हुई है ।

MP School Closed: मप्र में भी स्कूल कॉलेज हो सकते है बंद

मध्यप्रदेश के लगभग सभी जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण अपने पाव पसार चुका है , कोरोना वायरस के मामलों में भी रोजाना वृद्धि देखी जा रही है, देश के कई राज्यों ने स्कूल कॉलेज बंद कर दिए है जिससे कोरोना वायरस बच्चो को ना अपना शिकार बना सके, जिससे अंदेशा यही लगाया जा रहा है कि जल्द ही MP में शिवराज सरकार स्कूल कॉलेज बंद करने का निर्णय लेगी।

देश के किन किन राज्यों में स्कूल कॉलेज हुए बंद यहां पढ़िए

दिल्ली

- Advertisement -

3 जनवरी, 2022 से कोविड -19 मामलों में अचानक वृद्धि के बीच दिल्ली भर के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। अगले आदेश जारी होने तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने कहा, “एनसीआर में सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे, केवल ऑनलाइन शिक्षा की अनुमति होगी, परीक्षा और प्रयोगशाला व्यावहारिक संचालन के उद्देश्य को छोड़कर।”

असम

- Advertisement -

असम सरकार ने शुक्रवार को राज्य में ओमिक्रॉन संस्करण के प्रसार की जांच के लिए नए कोविड -19 दिशानिर्देशों के एक सेट पर प्रतिबंध लगा दिया। कक्षा 5 तक के सभी छात्रों के लिए 30 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे । 8 जनवरी से, राज्य भर में कक्षा 5 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल 30 जनवरी तक बंद रहेंगे। गुवाहाटी में, कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे।

कक्षा 9 से 11 तक की शारीरिक कक्षाएं रोटेशन मोड (सप्ताह में तीन दिन) में चलेंगी, जबकि कक्षा 12, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और तकनीकी संस्थान हमेशा की तरह चलेंगे।

गुजरात

7 जनवरी को, गुजरात सरकार ने कक्षा 9 तक के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाओं के लिए स्कूलों को बंद करने का फैसला किया। शुक्रवार को, राज्य सरकार ने घोषणा की कि कक्षा 1 से कक्षा 9 तक के छात्रों के लिए 31 जनवरी तक स्कूल में कोई व्यक्तिगत कक्षाएं नहीं होंगी ।

निर्णय में आगे कहा गया है कि कक्षा 9 से ऊपर के छात्रों और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग सेंटर 50 प्रतिशत क्षमता पर चल सकते हैं।

उड़ीसा

7 जनवरी को, ओडिशा सरकार ने बढ़ते कोविड -19 मामलों को देखते हुए 10 जनवरी से मेडिकल कॉलेजों और नर्सिंग कॉलेजों के अलावा सभी स्कूलों, कॉलेजों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया। बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए संदेह-समाशोधन कक्षाओं को छोड़कर ओडिशा के सभी स्कूलों को 1 फरवरी तक बंद करने के निर्देश आने के एक दिन बाद यह आदेश आया है ।

महाराष्ट्र

5 जनवरी को, महाराष्ट्र सरकार ने 15 फरवरी तक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शारीरिक कक्षाएं बंद करने का फैसला किया। यह निर्णय सभी राज्य, डीम्ड, निजी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ तकनीकी संस्थानों और संबद्ध कॉलेजों पर लागू किया गया है।

यह आदेश महाराष्ट्र सरकार द्वारा पुणे शहर और जिले में कक्षा 1 से 8 के लिए सभी ऑफ़लाइन कक्षाओं को 30 जनवरी तक बंद करने का निर्णय लेने के एक दिन बाद आया है।

गोवा

3 जनवरी को, गोवा सरकार ने ओमाइक्रोन संस्करण के बढ़ते कोविद -19 मामलों के आलोक में 26 जनवरी तक फिर से स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला किया । निर्णय में यह भी कहा गया है कि कक्षा 11 और 12 के छात्रों को अपना कोविड -19 टीकाकरण प्राप्त करने के लिए स्कूल जाने की आवश्यकता होगी, जिसके बाद उन्हें 26 जनवरी, 2022 तक कक्षाओं में भाग लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

झारखंड

झारखंड सरकार ने कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए अपने स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 15 जनवरी, 2022 तक बंद करने का फैसला किया है।

हरयाणा

3 जनवरी को, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के कार्यालय द्वारा एक आदेश जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि हरियाणा में सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज 12 जनवरी, 2022 तक बंद रहेंगे ।

आधिकारिक आदेश में कहा गया है, “सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज (चाहे राज्य / सरकारी या निजी) 12 जनवरी, 2022 तक बंद रहेंगे। हालांकि, कर्मचारियों को हमेशा की तरह कॉलेजों / विश्वविद्यालयों में भाग लेना चाहिए और संस्थानों से संकाय द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं ली जाएंगी। अनुसूची के अनुसार। प्राचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि कक्षाएं नियमित रूप से ऑनलाइन हों।

बिहार

7 जनवरी को, बिहार सरकार ने घोषणा की कि 21 जनवरी, 2022 तक सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान और छात्रावास बंद रहेंगे। घोषणा में आगे कहा गया है कि प्री-स्कूल और 1 से 8 कक्षाएं बंद रहेंगी और ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। कक्षा 9 से 12 तक के शिक्षण संस्थान 50 प्रतिशत क्षमता से कार्य करेंगे।

पंजाब

4 जनवरी को, पंजाब सरकार ने घोषणा की कि उसके सभी स्कूल और कॉलेज 15 जनवरी, 2022 तक ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए बंद रहेंगे।

7 जनवरी को, यह घोषणा की गई थी कि कोविद -19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को चंडीगढ़ में अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है । शिक्षा के केवल ऑनलाइन मोड की अनुमति है।

उत्तर प्रदेश

5 जनवरी को, उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की कि 6 जनवरी से 16 जनवरी तक कक्षा 10 तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे। उसी के संबंध में एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि कक्षा 10 तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि, 10 वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए और कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

नोटिस में आगे लिखा गया है कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए स्कूलों में 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों के लिए टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे।

तेलंगाना

3 जनवरी को, तेलंगाना सरकार ने घोषणा की कि 8 से 16 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने  एक समीक्षा बैठक के दौरान सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए छुट्टियों की घोषणा की।

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,732FansLike
13,737FollowersFollow
1,145FollowersFollow

Most Popular