Home » मध्य प्रदेश » Madhya Pradesh: मुस्लिम डॉक्टर ने RX की जगह ‘श्री हरि’, हिंदी में लिखी दवाई

Madhya Pradesh: मुस्लिम डॉक्टर ने RX की जगह ‘श्री हरि’, हिंदी में लिखी दवाई

By Shubham Rakesh

Published on:

Follow Us
MUSLIM-DOCTOR-WRITE-SHREE-H

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

मध्यप्रदेश: सागर में एक मुस्लिम डॉक्टर के नुस्खे आजकल वायरल हो रहे हैं. इस डॉक्टर का नाम औसाफ अली है। इस दवा की प्राप्ति पर आरएक्स के स्थान पर श्री हरि लिखा होता है। दिलचस्प बात यह है कि इस डॉक्टर ने सभी दवाओं के नाम हिंदी में लिखे हैं। इसलिए उनकी दवाओं की रसीद इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। डॉक्टर का काम दवा लिखना और मरीज को ठीक करना है। इस डॉक्टर का कहना है कि मरीज को दवा के साथ एक लिंक की जरूरत होती है।

औसाफ अली अपनी दवा की रसीदों पर श्रीहरि लिखते हैं।वह रोगी का नाम, उसे जो बीमारी है और दवाओं के नाम हिंदी में लिखते हैं। वे दवा की रसीद हिंदी में ही लिखना पसंद करते हैं। औसाफ अली एक डेंटल सर्जन हैं और एक निजी प्रैक्टिस करते हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में हिंदी के माध्यम से एमबीबीएस की शिक्षा शुरू की है। उस संदर्भ में एक घटना में चौहान ने डॉक्टरों को दवा की रसीदों पर आरएक्स की जगह श्रीहरि लिखने की सलाह दी.

मुख्यमंत्री की इस अपील के बाद औसाफ अली ने हिंदी में लिखना शुरू किया। इसलिए दवा की रसीद पर आरएक्स की जगह श्रीहरि लिख रहे हैं। साथ ही मरीज की बीमारी और उसकी दवा की जानकारी भी हिंदी में लिखी जा रही है। उनकी हिंदी में दवा की रसीद फ़िलहाल वायरल हो रही है. उसकी सराहना भी हो रही है।

औसाफ अली का क्लिनिक सागर में रहगतगढ़ बस स्टैंड के पास है। उनकी पत्नी डेंटल सर्जन हैं। दोनों मिलकर सना डेंटल क्लिनिक चलाते हैं।

डॉक्टर का काम नुस्खे लिखना और मरीजों का इलाज करना है। एक मरीज को दवा के साथ एक लिंक की जरूरत होती है। हिंदी एक बोली जाने वाली भाषा है। उनका कहना है कि इस भाषा को कोई भी पढ़ और लिख सकता है। उनका यह भी कहना है कि हिंदी को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि मरीज आसानी से नुस्खे को पढ़ सकता है।

हिंदी में दिक्कत क्या है?

दरअसल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डॉक्टरों के एक कार्यक्रम में मजाकिया अंदाज में हंसते हुए कहा था, मध्यप्रदेश में गांव-गांव में डॉक्टर की जरूरत है, हिंदी में लिखेंगे, इसमें क्या दिक्कत है? दवाई का नाम क्रोसिन लिखना है तो क्रोसिन हिंदी में भी लिखा जा सकता है. उसमें क्या दिक्कत है? ऊपर श्री हरि लिखो…… और क्रोसिन लिख दो. RX की जगह पर श्री हरि.

Leave a Comment