khabar-satta-app
Home मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश: CM शिवराज ने Rewa में किया सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण

मध्य प्रदेश: CM शिवराज ने Rewa में किया सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण

मध्य प्रदेश: CM शिवराज ने Rewa में किया सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण; ओपन हार्ट सर्जरी सहित कई गंभीर रोगों का इलाज होगा

रीवा : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विन्ध्य क्षेत्र के विकास में जो कसर रह गई है, उसे तीन साल में पूरा करेंगे। पिछले 15 वर्षों में विन्ध्य क्षेत्र में बाणसागर बांध, सोलर पावर प्लांट, अच्छी सड़कों, मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी सहित विकास की अनेक सौगातें दी गई हैं। सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य को आधुनिक उपचार सुविधाओं की सौगात मिली हैं। इस हॉस्पिटल में अब ओपन हार्ट सर्जरी सहित अनेक गंभीर रोगों का उपचार हो रहा है। प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से इस हॉस्पिटल का निर्माण किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में 150 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में 399 करोड़ रूपये की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पथ पर बिक्री करने वालों के लिये स्वनिधि योजना तथा वनाधिकार अधिनियम के तहत वनाधिकार पत्र प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में मैरिट सूची में स्थान बनाने वाली रीवा जिले की तीन बेटियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का ब्रांड एंबेस्डर बनाते हुए ट्रॉफी तथा सम्मान निधि प्रदान की। मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने नवनिर्मित हॉस्पिटल का भ्रमण कर उपचार सुविधाओं की जानकारी ली।

जिला अस्पताल रीवा होगा 200 बिस्तरीय

- Advertisement -

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय रीवा को 200 बिस्तर अस्पताल बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के डॉक्टरों के लिये आवासीय कालोनी का निर्माण भी शीघ्र शुरू किया जायेगा।

रीवा का तेजी से विकास

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रीवा का तेजी से विकास हो रहा है। बाणसागर बांध का निर्माण पूरा होने के बाद क्षेत्र में तीन लाख एकड़ में सिंचाई हो रही है तथा शीघ्र ही दो लाख एकड़ क्षेत्र में और सिंचाई की सुविधा होगी। विन्ध्य का किसान अब पंजाब के किसानों को पीछे छोड़ने के लिये आतुर है।

अमर शहीद स्व. श्री धीरेन्द्र की शहादत को नमन

- Advertisement -

समारोह में मुख्यमंत्री ने सतना जिले के ग्राम पड़िया के वीर सैनिक सीआरपीएफ जवान धीरेन्द्र त्रिपाठी की शहादत को नमन करते हुए कहा कि विन्ध्य के इस सपूत ने विन्ध्य ही नहीं पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। शहीद श्री त्रिपाठी दो दिन पूर्व कश्मीर में आतंकवादियों से संघर्ष करते हुए शहीद हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान सच्चे जनसेवक

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सच्चे जनसेवक के तौर पर प्रदेश की जनता की सेवा कर रहे हैं। कोरोना के खिलाफ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी शीघ्र ही जागरूकता कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं। इसमें मध्यप्रदेश वासियों की भूमिका अहम होगी। कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री अश्वनी कुमार चौबे ने भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से शिरकत की।

नवजात शिशुओं के लिए उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधा

- Advertisement -

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि एम्स के बाद रीवा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में नवजात शिशुओं की चिकित्सा के लिए उत्कृष्ट चिकित्सा की सुविधा होगी, जो बड़ी उपलब्धि है। सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा जिले के विकास में मुख्यमंत्री श्री चौहान का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पूरी सहृदयता से सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के लिए मदद दी है। उन्होंने अपेक्षा की कि इस अस्पताल के लिये आगे भी केन्द्र से आर्थिक मदद मिले।

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, बाणसागर जैसा महत्वपूर्ण

पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल विन्ध्य के लिये एक सौगात है। यहां के लोगों को इलाज के लिये दिल्ली, नागपुर, मुंबई जाना पड़ता था, अब उनका इलाज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में होगा। गरीब लोग भी आयुष्मान योजना का लाभ लेकर इस अस्पताल में नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि रीवा के लिये आज का दिन उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना महत्वपूर्ण बाणसागर बांध के शुभारंभ का दिवस था। बाणसागर की नहरों से पानी पाकर रीवा जिले के किसान समृद्धशाली हुए हैं। रीवा की पहचान व्हाइट टाइगर सफारी व मेगा सोलर प्लांट से भी है, जिस प्लांट की बिजली दिल्ली की मेट्रो ट्रेन के लिये दी जा रही है। डॉक्टरों के आवास के लिये 75 करोड़ की लागत से सर्वसुविधायुक्त आवासीय परिसर का निर्माण अस्पताल के पीछे प्रस्तावित है। कमिश्नर राजेश कुमार जैन द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया।

कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना महामारी से बचाव एवं उपचार में सराहनीय कार्य करने वाले चार कोरोना योद्धाओं संजय गांधी हास्पिटल कोरोना परीक्षण लैब के प्रभारी डॉ. अम्बरेश, सफाईकर्मी श्री सुधीर कुमार, लैब टेक्नीशियन श्री पतिराज सिंह तथा नर्स सुश्री रजनी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

समारोह में पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री रामखेलावन पटेल, पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के प्रदेश अध्यक्ष श्री भगत सिंह कुशवाहा, विधायक श्री नागेन्द्र सिंह, श्री दिव्यराज सिंह, श्री श्यामलाल द्विवेदी, श्री गिरीश गौतम, श्री पंचूलाल प्रजापति, श्री केपी त्रिपाठी उपस्थित थे।

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

1 COMMENT

Comments are closed.

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
783FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

सिवनी : फोर लेन पर टहलता दिखा तेंदुआ, VIDEO

सिवनी: जिला मुख्यालय सिवनी से नागपुर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग में बुधवार की दोपहर नवनिर्मित फोरलेन पर...

Vidhya Balan In Balaghat : बालाघाट में विद्या बालन कर रहीं शेरनी फिल्म की शूटिंग

सिवनी। Vidhya Balan In Balaghat : फिल्म की शूटिंग के लिए बालाघाट पहुंची अभिनेत्री विद्या बालन सिवनी जिले की सीमा से लगे पड़ोसी...

MP Board 12th Supplementary Result 2020 जारी, MPBSE HSSC Results @mpbse.nic.in, यहाँ चेक करें

MP Board 12th Supplementary Result 2020 की घोषणा: नवीनतम अपडेट के अनुसार, मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन - MPBSE ने हाल...

सिवनी जिले में 3 व्यक्तियों में कोरोना वायरस की पुष्टि, अब 66 एक्टिव केस

सिवनी : मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के.सी. मेशराम द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया की विगत देर रात प्राप्त रिपोर्ट...

चिराग पासवान ने जारी किया LJP का दृष्टि पत्र ‘बिहार फर्स्‍ट, बिहारी फर्स्‍ट’

पटनाः लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बुधवार को बिहार चुनाव के लिए अपनी पार्टी का दृष्टि पत्र ‘बिहार फर्स्‍ट, बिहारी फर्स्‍ट' जारी किया, जिसमें...