Home » देश » दिल्ली में 150 करोड़ की लागत से बना लग्जरी मध्यप्रदेश भवन, सीएम शिवराज 02 फरवरी को करेंगे उद्घाटन

दिल्ली में 150 करोड़ की लागत से बना लग्जरी मध्यप्रदेश भवन, सीएम शिवराज 02 फरवरी को करेंगे उद्घाटन

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
mp-bhawan-in-delhi

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

दिल्ली/सिवनी: मध्यप्रदेश के मुखिया सीएम शिवराज सिंह चौहान कल यानी 2 फरवरी 2023 की शाम 6.30 बजे मध्यप्रदेश सरकार के दिल्ली में बनकर तैयार हुए मध्यप्रदेश भवन का उद्घाटन करेंगे. दिल्ली में बनकर तैयार हुआ मध्यप्रदेश भवन की लागत 150 करोड़ रुपए है. दिल्ली के चाणक्यपुरी क्षेत्र में जीसस एंड मेरी मार्ग पर बना मध्यप्रदेश भवन किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं है.

मध्यप्रदेश भवन की बात करें तो यह भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है. इस भवन में मध्यप्रदेश के संस्कृति, वन्य-जीव, जनजातीय परम्परा, कला और राजनीतिक हस्तियों को भी बहुत ही बहतरीन तरीके से प्रदर्शित किया गया है.

मध्यप्रदेश भवन में 104 रूम है जिसमें 66 डीलक्स रूम के साथ 38 सामान्य रूम के साथ साथ चार VIP सूट रूम भी हैं. मध्यप्रदेश भवन में महमानों को ठहराने के लिए रूम में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई है. मध्यप्रदेश भवन में एक कॉन्फ्रेंस रूम भी है. कांफ्रेंस रूम में एक साथ 45 लोगों के बैठने की व्यव्यस्था भी है.

इसके साथ ही 250 लोगों के बैठने के लिए एक अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त ऑडिटोरियम भी बनाया गया है. मध्यप्रदेश भवन में में वीआईपी लाउंज और डाइनिंग रूम में एक साथ 35 लोगों और सामान्य डाइनिंग रूम में 80 लोगो के बैठने की व्यवस्था है.

छह फ्लोर में बन कर तैयार हुए नए भवन का प्रत्येक फ्लोर प्रदेश की अलग संस्कृति को दर्शाता है. भवन में बाहर से लेकर अंदर तक हर कदम पर राज्य की धार्मिक, सांस्कृतिक, कला और परंपरा ही नजर आती है. साथ ही दूसरे राज्य के लोगों को इस भवन में आने पर मध्यप्रदेश के कण-कण से रू-ब-रू कराने का प्रयास भी किया गया है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment