Homeमध्य प्रदेशजबलपुर में पूरी रात हुई झमाझम बारिश, सिर्फ दो दिनों में पूरे...

जबलपुर में पूरी रात हुई झमाझम बारिश, सिर्फ दो दिनों में पूरे मध्य प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा मानसून

It rained all night in Jabalpur, monsoon will be active in entire Madhya Pradesh in just two days

- Advertisement -

जबलपुर। मध्य प्रदेश में मानसून धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है। भोपाल, जबलपुर, सागर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में बीते तीन दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है। जबलपुर में शनिवार देर रात से रविवार सुबह तक झमाझम बारिश हुई।

सुबह जब लोगों की नींद खुलीं तो सड़कों और गलियों में लबालब पानी भरा हुआ था। बारिश से मौसम भी सुहावना हो गया। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले दो दिन पर मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा।

- Advertisement -

मध्य प्रदेश में तीन दिन पहले मानसून ने बैतूल और खंडवा जिलों से दस्तक दी। इसके बाद अन्य हिस्सों में प्री-मानसून की गतिविधियां तेज हो गईं और सभी जगह रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

जबलपुर में शनिवार शाम को काले बादल छा गए और इस कदर उमड़-धुमड़ कर बरसे कि पूरा शहर तरबतर हो गया। यहां करीब डेढ़ घंटे में ही डेढ़ इंच बारिश दर्ज की गई। मेघों की जोरदार गर्जना से राह चलते लोग जहां के तहां ठिठके रहे।

- Advertisement -

इसके बाद यहां रातभर कभी तेज तो कभी धीमी बारिश होती रही। जोरदार बारिश से नालियों ने भी ‘मन’ भर कचरा उगला। इससे नागरिकों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा।

इधर, भोपाल में रविवार सुबह भी हल्की बारिश हुई तो इंदौर में बारिश होने लगी है। रीवा, राजगढ़ और रायसेन में भी पानी गिरा। मौसम विभाग के अनुसार इंदौर में 21 जून तक मानसून की रंगत दिखने लगेगी।

- Advertisement -

ग्वालियर में 24 तक और प्रदेशभर में 28 तक झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को भी जबलपुर, भोपाल, सागर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

शनिवार रात से रविवार सुबह तक सबसे ज्यादा बारिश जबलपुर शहर में करीब डेढ़ इंच, सिंगरौली के देवरा में डेढ़ इंच, दमोह और मंडला में 1-1 इंच बारिश दर्ज की गई।

इसके अलावा मंडला के मटियारी, नर्मदापुरम, अशोकनगर, शहडोल, राजगढ़, कटनी, शिवपुरी, शहडोल, गुना, बालाघाट, उमरिया, गुना, शिवपुरी, भोपाल, सागर और खजुराहो में भी बारिश का दौर जारी है।

मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्तान से लगातार हवाओं के आने के कारण अरब सागर का मानसून बैतूल और खंडवा में अटक गया था। रविवार से पाकिस्तान से आ रही हवाओं पर ब्रेक लग गया है। इस वजह से अरब सागर का मानसून भी रफ्तार पकड़ रहा है। अगले 48 घंटे के दौरान बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में सक्रियता बड़ने से प्रदेशभर में झमाझम होने लगेगी।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments