Homeमध्य प्रदेशनर्मदा को लेकर सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, इस तरह करेंगे खेती...

नर्मदा को लेकर सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, इस तरह करेंगे खेती तो मिलेगा 1700 करोड़ का लाभ

CM Shivraj's big announcement regarding Narmada, if you do farming like this, you will get a profit of 1700 crores

- Advertisement -

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किसानों को एक के बाद एक सौगात दे रहे हैं। वहीं आगामी समय में नगरी निकाय और पंचायत चुनाव भी होना है। ऐसे में सरकार हर वर्ग का ध्यान रख रही है।

बुधवार को एक तरफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रीवा में किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को बड़ा तोहफा देंगे, लेकिन इससे पहले उन्होंने किसानों को नेचुरल फार्मिंग पर जोर देने की बात कही है।

- Advertisement -

इसके साथ ही सीहोर में कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उन्होंने किसानों से चर्चा की और कहा कि 5 एकड़ भूमि पर खरीफ की फसल से मैं भी प्राकृतिक खेती शुरू करूंगा।

इसके साथ ही किसानों से अपील करते हुए उन्होंने अपने खेत के आधे हिस्से में प्राकृतिक खेती शुरू करने की बात कही है।

किसानों से चर्चा के दौरान बोले—सीएम शिवराज

- Advertisement -

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार शाम 4:00 बजे रीवा में किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को बड़ा तोहफा देंगे।

इससे पहले सीहोर जिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इस दौरान उन्होंने नर्मदा को लेकर बड़ी घोषणा की है।

- Advertisement -

मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्कृत का श्लोक करते हुए कहा कि गोधन का पशुधन का हित जनता हो मौसम समय के बारे में जानता हो बीच के बारे में जानकारी रखता रखता हूं और आलस ना करता हो ऐसा किसान कभी परेशान नहीं हो सकता है और ना ही गरीब होगा।

मैं प्रसन्न हूं प्राकृतिक खेती को दे रहे बढ़ावा-सीएम

इसके साथ ही उन्होंने मृदा के पोषक तत्व को बचाना और धारा को स्वस्थ बनाए रखने को लेकर सभी नैतिक जिम्मेदारी किसानों की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की दिशा में किसानों के द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

जिससे देश में एक बार फिर प्राकृतिक खेती में मध्यप्रदेश नंबर वन बनेगा और प्राकृतिक खेती के संबंध में अब से कुछ देर में नसरुल्लागंज के किसानों से बीसी के माध्यम से भी जुड़ेंगे। इसके साथ ही उन्हें भी बढ़ावा देने के लिए धरा को स्वास्थ्य बनाने में योगदान देने की अपील करने के साथ ही उन से चर्चा भी करेंगे।

किसानों को सरकार दे रही ये लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को प्राकृतिक खेती के लाभ के बारे में समझाया है इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती से फल सब्जियां का उत्पादन करेंगे जिससे दाम भी अच्छे मिलेंगे। मध्य प्रदेश के 17 जिलों में प्राकृतिक खेती के लिए प्रशिक्षण शिविर भी शुरू हो चुका है।

इसके साथ ही उन जिलों में रहने वाले किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे में जागरूक किया जा रहा है। वहीं जो किसान प्राकृतिक खेती करेगा उसके पास यदि गाय नहीं है और वहां गाड़ी खरीदना है तो उसके लिए सरकार की तरफ से हर महीने 900 रुपये दिया जाएगा।

नर्मदा को लेकर सीएम ने की ये घोषणा

इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा को लेकर बड़ी घोषणा की है। अमरकंठ में किसी भी तरह के नए निर्माण कार्य नहीं होंगे पुराने जितने भी निर्माण है या सुनिश्चित करना होगा कि सीवेज का पानी नर्मदा में नहीं मिलेगा। हम सीवेज प्लांट लगा भी रहे हैं।

नर्मदा जी या अन्य मध्यप्रदेश में नदिया ग्लेशियर से भी नहीं निकली है। नर्मदा को बचाना है तो नदी के तटों पर पेड़ लगाना जरूरी है। इसलिए हम हर रोज पौधारोपण करते हैं इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि साल में कम से कम 1 दिन अपने जन्मदिन या सालगिरह या माता पिता की पुण्यतिथि पर पौधा जरूर लगाएं जिससे प्रकृति बढ़ने के साथ ही पर्यावरण भी बचा रहेगा।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments