MP के JABALPUR में रिछाई इंडस्ट्रीज स्थित ट्रांसफॉर्मर फैक्ट्री में लगी भीषण आग, इलाके में मचा हडक़ंप

A huge fire broke out in the transformer factory located at Richhai Industries in JABALPUR, MP, there was a stir in the area.

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

जबलपुर । मध्य प्रदेश के जबलपुर में ट्रांसफॉर्मर की मरम्मत करने वाली एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। मामला औद्योगिक क्षेत्र रिछाई का है। फैक्ट्री में आगजनी की घटना के बाद इलाके में हडक़ंप मच गया।

स्थानीय लोगों ने तुरंत दमकल विभाग को सूचना दी। सूचना पर अधारताल थाना और रांझी थाना पुलिस का अमला भी मौके पर पहुंच गया। छह से अधिक दमकलों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से किसी के हताहत होने की भी कोई सूचना नहीं है लेकिन इस आग से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

- Advertisement -

जानकारी अनुसार अधारताल स्थित रिछाई ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में रविवार रात भीषण आग लग गई। फैक्ट्री में रखे गैस सिलेण्डरों में आग की वजह से ब्लास्ट हो गया, जिसकी जोरदार आवाज से लोग सहम उठे। आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है। दरअसल ट्रांफार्मर फैक्ट्री के सामने ही विद्युत ट्रांसफार्मर लगा हुआ है।

जो पिछले दो दिनों खराब होने के कारण बंद था। जिसे चालू करने के कुछ देर बाद ही ये हादसा हुआ। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे रांझी टीआई सहदेव राम साहू ने बताया कि बिजली कर्मियों ने रविवार को ही ट्रांसफार्मर में सुधार कार्य किया था। ट्रांसफार्मर सुधरते ही जैसे ही बिजली आपूर्ति बहाल की गई कुछ देर बाद फैक्ट्री सुलग उठी।

- Advertisement -

वहीं फैक्ट्री में ट्रांसफार्मर के उपयोग के लिए 12 हजार लीटर ऑयल भी मौजूद था। जिसके कारण आग देर तक जलती रही। संभावना जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट से फैक्ट्री में आ लगी होगी। हादसे के वक्त फैक्ट्री परिसर में रहने वाले चौकीदार के परिवार ने भागकर अपनी जान बचाई।

पांच घंटे में पाया आग पर काबू

आग लगने के बाद मौजूद लोगों ने तुरंत ही फायर ब्रिगेड को सूचना दी और मौके पर 5 दमकल गाडिय़ां रवाना हुईं। साथ में 3 टैंकर पानी भेजा गया जो लगातार आग बुझाने का प्रयास करते रहे।

- Advertisement -

दमकल विभाग के अधिकारी अकील ने बताया कि आग करीब 40 से 50 कर्मी मौके पर थे। करीब 5 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। आग लगने से कंपनी में रखा लाखों का सामान जलकर राख होने की सूचना है। आग से कोई जनहानि की सूचना नहीं है। फैक्ट्री में ट्रांसफार्मर की रिपेयरिंग व निर्माण कार्य किया जाता है।

जिसमें भरे ऑयल में शॉर्ट सर्किट के चलते आग भडक़ उठी। इसी बीच फैक्ट्री में रखे दो सिलेंडर भी बस्र्ट हो गए। आग लगने का धुआं 5 घंटे तक उड़ता रहा। फैक्ट्री के गार्ड की भी सारी गृहस्थी जलकर खाक हो गई।

- Advertisement -

Latest article