Home » देश » ब्राह्मण मांग नहीं करते हैं ब्राह्मणों ने हमेशा समाज को दिया है – दिल्ली में एक कार्यक्रम में देवेंद्र फडणवीस का बयान

ब्राह्मण मांग नहीं करते हैं ब्राह्मणों ने हमेशा समाज को दिया है – दिल्ली में एक कार्यक्रम में देवेंद्र फडणवीस का बयान

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Devendra Fadnavis on brahmins

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि “ब्राह्मण मांग नहीं करते हैं”। उन्होंने यह भी कहा कि ब्राह्मणों ने हमेशा समाज को दिया है। वे शनिवार (25 फरवरी) को दिल्ली के चाणक्यपुरी में आयोजित ब्रह्मोदय कार्यक्रम में बोल रहे थे.

देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘ब्राह्मण समाज का कार्यक्रम हमेशा सही जगह पर होता है. यह होटल दिल्ली के चाणक्यपुरी में नीति मार्ग पर स्थित है। एक ब्राह्मण के तीन गुण यहां एक साथ आते हैं: अखंडता के साथ चलना, सभी समुदायों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखना और चाणक्य के ज्ञान के साथ काम करना। ब्रह्मयोग कार्यक्रम बहुत उपयुक्त समय पर हो रहा है।”

ब्राह्मण समाज कभी अपने लिए कुछ भी नहीं मांगता है. बल्कि यह समाज हमेशा ही अन्य समाजों के साथ दूध और शक्कर की तरह आपस में घुलमिलकर रहता है.

फडणवीस के मुताबिक ब्राह्मण समाज ने हमेशा ही समाज को अपनी ओर से देने का काम किया है. अत: इससे अन्य समाजों ने भी प्रेरणा लेनी चाहिए.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, यद्यपि देश में जनसंख्या के लिहाज से ब्राह्मणों की आनुपातिक संख्या कम है. लेकिन ब्राह्मणों में अपनी तरह की एक क्षमता होती है.

”ब्राह्मण संगठनों के कार्यक्रम में कोई मांग नहीं”

“जैसा कि आप सभी जानते हैं, मैं ब्राह्मणों के विभिन्न संगठनों के कार्यक्रम में गया था। इन सभी ब्राह्मण संगठनों के कार्यक्रम में कोई मांग नहीं करता है और ब्राह्मणों ने हमेशा समाज को दिया है, हम देने का काम करते हैं। इस ब्रह्मो उद्योग से उम्मीद है कि वह आज भी देने की परंपरा को जारी रखेगी -देवेंद्र फडणवीस ने कहा।

“ब्राह्मणों में एक शक्ति है”

फडणवीस ने कहा, ‘देश में ब्राह्मणों की संख्या कम हो सकती है, लेकिन ब्राह्मण एक ताकत हैं। ब्राह्मण समाज के दूध में शक्कर का काम करता है और समाज की मिठास बढ़ाता है। हमारे ज्ञान और परंपराओं को आने वाली पीढ़ियों तक कैसे पहुंचाया जाए, यह मुद्दा भी बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे शास्त्र भी हमें समय के साथ बदलना सिखाते हैं।

“जो समय के साथ नहीं चलते वे नष्ट हो जाते हैं”

“नया समय हमेशा नए मूल्य बनाता है। हमारे जीवन में कुछ शाश्वत मूल्य हैं और कुछ ऐसे मूल्य हैं जो समय के साथ बदलते रहते हैं। सनातन मूल्यों को बनाए रखना है, दूसरी ओर 21वीं सदी में बनाए गए मूल्यों को अपनाना है। वरना जो लोग समय पर नहीं दौड़ते वो खत्म हो जाते हैं। 

साथ ही जो समय के साथ चलते हुए भी सनातन मूल्यों की रक्षा करते हैं वे विजय की ओर अग्रसर होते हैं। इसलिए हम एक ऐसा समाज बनाना चाहते हैं जो जीत की ओर ले जाए।” फडणवीस ने भी कहा।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment