VIDEO : भारी बारिश के चलते Bargi Dam के खोले गये 15 गेट

1
625

जबलपुर – रानी अवन्ति बाई लोधी सागर परियोजना , बरगी जलाशय के जलस्तर को नियंत्रित करने आज शुक्रवार 9 अगस्त की दोपहर 12 बजे इसके 21 में से 15 स्पिल-वे गेट औसतन 1.46 मीटर तक खोल दिये गए हैं और इनसे 3 हजार 265 क्युमेक पानी की निकासी की जा रही है । बांध के गेट खोलते समय इसका जलस्तर 421.60 मीटर रिकार्ड किया गया था और औसतन 4 हजार क्युमेक पानी इसमें प्रवेश कर रहा था ।

बरगी बांध का पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर है । बांध के गेट आज शुक्रवार की दोपहर 2 बजे खोले जाने थे लेकिन तेजी से बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए दोपहर 12 बजे ही इन्हें खोलने का निर्णय बांध प्रशासन को लेना पड़ा । बांध के पांच गेट दो मीटर , चार गेट डेढ़ मीटर और छह गेट एक मीटर की ऊंचाई तक खोले गए हैं । स्पिल-वे गेट के अतिरिक्त जलविद्युत उत्पादन सयंत्रों के माध्यम से भी बांध से 204 क्युमेक पानी की निकासी हो रही है

बांध प्रशासन ने निचले क्षेत्र के रहवासियों से सतर्क रहने तथा नर्मदा नदी के तटों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है । बांध प्रशासन के मुताबिक बर्षा जल की आवक को देखते हुए बांध से पानी निकासी की मात्रा को कभी भी घटाया या बढ़ाया सकता है ।

यह भी पढ़े :  भाजपा के बागी नारायण त्रिपाठी ने कमलनाथ को झटका दिया

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.