HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » लाइफस्टाइल » इंटरव्यू देने से पहले नर्वस हैं? तो ऐसे करें तैयारी

इंटरव्यू देने से पहले नर्वस हैं? तो ऐसे करें तैयारी

By Ranjana Pandey

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

आप चाहे किसी भी पोस्ट व स्तर पर इंटरव्यू देने जा रहे हो, चाहे आपका पहला इंटरव्यू हो या तीसरा व चौथा लेकिन हर कोई अपने इंटरव्यू से पहले नर्वस होता ही है।इंटरव्यू से पहले थोड़ी घबराहट होना स्वाभाविक भी है। यदि आपके मन में इंटरव्यू में अपना चयन सुनिश्चित करने को लेकर ढेरों सवाल है, तो आइए जानते हैं प्रभावशाली तरीके से इंटरव्यू देने के टिप्स

Also read-https://khabarsatta.com/cricket/ind-vs-nz-what-will-happen-if-final-draw-or-tie-of-world-test-championship/

  1. केवल योग्य होना ही आपके चयन की गारंटी नहीं है। आपका व्यक्तित्व भी प्रभावशाली होना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको अपने लुक्स पर भी ध्यान देना चाहिए।
  2. आप खुद का और आपकी बातों की प्रस्तुति किस प्रकार से करते है, यह भी इंटरव्यू में आपकी कामयाबी के लिए बहुत मायने रखता है।
  3. इंटरव्यू में अकसर यह सवाल पूछा जाता है कि आप पांच साल बाद खुद को कहां देखते हैं? इस तरह के प्रश्न आपके आत्मविश्वास को पखने के लिए पूछे जाते हैं, इसीलिए उनके जवाब आत्मविश्वास से भरे और तार्किक होने चाहिए।
  4. इंटरव्यू में जाते हुए यह याद रखें कि “फर्स्ट इंप्रेशन इज दि लास्ट इंप्रेशन।” कई बार आपके कपड़े भी आपका बना बनाया काम बिगाड़ देते हैं इसलिए कपड़े ऐसे पहनें जो प्रेस किए हुए हों। इंटरव्यू पर जाने के वक्त “फॉर्मल” कपड़े पहनने चाहिए।
  5. कैजुअल और फंकी कपड़े पहनकर इंटरव्यू देने जाना बेवकूफी से कम नहीं है क्योंकि आपका पहनावा अपके व्यक्तित्व की पहचान होता है, इसलिए कपड़ों का चयन सोच-समझकर ही करें और परिधानों से भी शालीन दिखने की कोशिश करें।
  6. नर्वस होना बुरा नहीं है मगर इस वजह से खाना-पीना छोड़कर इंटरव्यू देने जाना उचित नहीं है। ऐसा करने से उलटे तबीयत खराब होने का डर रहता है इसलिए इंटरव्यू पर जाने के पहले हलका भोजन लेकर जाना चाहिए।
  7. हॉल के अंदर जाने के पहले लंबी सांस लेकर रिलैक्स हो जाना चाहिए। इंटरव्यू के पहले अपने प्लान पूरी तरह से तैयार कर लें। अपने जरूरी कागज ध्यान से रख लें। मुंह में च्यूइंगम या फिर दूसरी किसी चीज को रखकर हॉल के अंदर न जाएं।
  8. अपनी सकारात्मक और नकारात्मक बातों का हमेशा ध्यान रखें। कभी भी इंटरव्यू में अपनी कमजोरी छुपाए नहीं। हां, इतना जरूर बताएं कि आप अपने इस नकारात्मक बिंदु को पहचानते हैं और उससे निकलना चाहते हैं।

Leave a Comment