HomeदेशWhatsApp से होगी शॉपिंग, बनेगा देश का सबसे बड़ा E Commerce Model

WhatsApp से होगी शॉपिंग, बनेगा देश का सबसे बड़ा E Commerce Model

भारत में WhatsApp इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगभग 40 करोड़ है.

- Advertisement -

नई दिल्ली: कैसा हो अगर आप अपने चैटिंग ऐप WhatsApp में गप्पे मारते हुए ही शॉपिंग भी कर लें. चैटिंग ऐप और शॉपिंग? इस साल आपके ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) के इस्तेमाल में क्रांतिकारी बदलाव होने वाले हैं. जी हां, ये सच है कि जल्द आपको व्हाट्सऐप के जरिए पास के किराना की दुकान से सामान खरीदने की सुविधा मिलने वाली है. बताते चलें कि बुधवार को ही रिलायंस जियो और फेसबुक (Reliance Jio  – Facebook) ने ताजा करार किया है.

Whatsapp बनेगा E Commerce Platform

मुकेश अंबानी ने दिया ये बड़ा बयान
अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने 43,574 करोड़ रुपये के  Reliance Jio  – Facebook सौदे की घोषणा के बाद कहा कि दोनों कंपनियां पड़ोस के किराना स्टोर से उपभोक्ताओं को सामान की आपूर्ति के लिए व्हाट्सएप के इस्तेमाल को बढ़ावा देगी. अंबानी ने कहा कि निकट भविष्य में जियो के डिजिटल वाणिज्य प्लेटफार्म JioMart और WhatsApp मिलकर करीब तीन करोड़ किराना दुकानदारों को अपने पड़ोस के ग्राहकों के साथ डिजिटल लेनदेन करने में सक्षम बनाएंगे.

- Advertisement -

ई-कॉमर्स और डिजिटल पेमेंट ऐप्स के लिए चुनौती
मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि पिछले कुछ सालों से फेसबुक अपने प्लैटफॉर्म व्हाट्सऐप से डिजीटल पेमेंट (Digital Payment) सेवा शुरू करना चाहती थी. लेकिन कुछ तकनीकी परेशानियों की वजह से ये शुरू नहीं हो पा रहा था. व्हाट्सऐप देश में मौजूद गूगलपे (GooglePe) और पेटीएम (PayTM)  के बाद तीसरी अंतरराष्ट्रीय कंपनी होगी जो पेमेंट प्लैटफॉर्म पर उतरने वाली है. जियो के साथ ताजा करार के बाद संभावना जताई जा रही है कि आम यूजर्स को व्हाट्सऐप में ही ई-कॉमर्स सेवा उपलब्ध कराई जाएगी. आने वाले समय में इस नए बिजनेस मॉडल का खुलासा हो सकता है.

उल्लेखनीय है कि भारत में व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगभग 40 करोड़ है. साथ ही रिलायंस जियो कनेक्शन के मामले में देश का नंबर सर्विस प्रोवाइडर बन चुकी है. Reliance Jio  – Facebook के नए करार में कई नए बिजनेस मॉडल देश में लागू होने की उम्मीद जताई जा रही है.

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments