Sunday, January 29, 2023
Homeदेशअगर दिवाली के दौरान पटाखे फोड़ते समय बच्चे जल जाएं तो क्या...

अगर दिवाली के दौरान पटाखे फोड़ते समय बच्चे जल जाएं तो क्या करें? चोट लगने से तुरंत पहले करें इन टिप्स का इस्तेमाल

Diwali 2022 : दिवाली के दौरान पटाखे फोड़ते समय बच्चे जल सकते हैं, ऐसे में कुछ घरेलू उपाय जरूर आपकी मदद करेंगे।

- Advertisement -

Diwali 2022: हर तरफ दिवाली की तैयारियां चल रही हैं। साल के सबसे बड़े त्योहार के रूप में पहचाने जाने वाले इस त्योहार को मनाने के लिए बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई उत्साहित है। तरह-तरह के स्नैक्स, हर जगह बनाई जाने वाली रोशनी इस त्योहार को खास आकर्षण बनाती है। 

इसमें बच्चों की पसंदीदा चीज है पटाखे। सभी बच्चे अधिक से अधिक संख्या में पटाखे लाने पर जोर देते हैं। हालांकि, माता-पिता चिंतित हैं कि पटाखों से बच्चों को नुकसान नहीं होगा, इसलिए वे पटाखे खरीदने से बचते हैं। लेकिन अंत में माता-पिता को बच्चों की जिद के आगे झुकना पड़ता है और पटाखे खरीदे जाते हैं।

- Advertisement -

पटाखे चलाते समय माता-पिता या घर के अन्य वरिष्ठ सदस्यों को हर समय बच्चों के साथ रहना चाहिए। क्योंकि पटाखे फोड़ते समय अगर बच्चे गलती से बिजली के कनेक्शन या गैस जैसी जगहों पर पटाखे फोड़ दें तो यह बड़ी आपदा का कारण बन सकता है।

इसलिए जरूरी है कि बड़ों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए और बच्चों का मार्गदर्शन करना चाहिए। पटाखे फोड़ने के साथ एक और चिंता यह है कि पटाखे फोड़ते समय बच्चे जल सकते हैं या झुलस सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो जानिए तुरंत क्या करें घरेलू उपाय।

पटाखों से जलने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय

ठंडा पानी

जले पर ठंडा पानी चलाएं, फिर ठंडे पानी में भिगोया हुआ मुलायम कपड़ा लगाएं। इससे सूजन नहीं होगी। जले पर बर्फ लगाने से बचें, क्योंकि इससे रक्त का थक्का जम सकता है।

नारियल

का तेल एक कटोरे में थोड़ा सा नारियल का तेल लें और इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इस ठंडे नारियल तेल को जले हुए स्थान पर लगाएं।

जले हुए स्थान पर एलोवेरा

जेल लगाएं। यह जली हुई त्वचा को तेजी से ठीक करने में मदद करता है।

किसा हुआ आलू

किसे किए हुए आलू को जले हुए स्थान पर लगाने से सूजन कम हो जाती है 

तुलसी का रस

जले हुए स्थान पर तुलसी का रस लगाने से उस स्थान को ठंडा करने में मदद मिलेगी।

अगर बच्चे पटाखे खेलते समय जल जाते हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। अगर घरेलू उपचार से सूजन कम नहीं होती है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments