क्या 1 जनवरी 2018 लगते आपका whatsapp बंद हुआ था ?

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

मध्यरात्रि में, भारतीयों ने हैप्पी न्यू ईयर संदेशों के साथ एक घंटे में व्हाट्सएप को क्रैश किया जब आप 2018 के आने का उत्सव मना रहे थे, तो भारत सहित भारत के कई लोगों के लिए व्हाट्सएप ने काम करना बंद कर दिया था, क्योंकि यह एक सर्वर मुद्दा था। जब आप नए साल के संकल्पों को बनाने और एक और वर्ष के अंत का जश्न मनाने में व्यस्त थे, तो व्हाट्सएप ने एक विशाल वैश्विक आउटेज का सामना किया। आधी रात के स्ट्रोक पर, लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन ने दुनिया भर के बहुत से लोगों के लिए काम करना बंद कर दिया। भारत में लोगों सहित बहुत सारे लोग खुद को अपने दोस्तों और परिवार को कई साल भ्रम और अराजकता पैदा करने के लिए नए साल की शुभकामनाएं भेजने में असमर्थ महसूस करते हैं। एप लगभग 1 घंटे – लगभग 12 एएम से 1 एएम (भारत के समय) के लिए काम करना बंद कर चुका है, हालांकि अब सेवाओं को बहाल किया गया है और व्हाट्सएप ठीक काम कर रहा है।

भारत फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप के प्रमुख बाजारों में से एक है, क्योंकि आवेदन लाखों लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है, और संख्या केवल वृद्धि पर है आउटेज के पीछे का कारण परिवार और दोस्तों के लिए नए साल के शुभकामनाएं भेजने के लिए ऐप का अत्यधिक उपयोग के कारण संभवतः संभव था। उपयोगकर्ता संदेश भेजने में सक्षम थे, लेकिन वे प्राप्तकर्ता को वितरित नहीं कर रहे थे, क्योंकि यह केवल एक ही धूसर टिक और कोई नीली टिक नहीं दिखाया था, हालांकि दोनों प्रेषक और रिसीवर के इंटरनेट कनेक्शन पूरी तरह से ठीक काम कर रहे थे।

शीघ्र ही, उपयोगकर्ता, जाहिर नाराज हैं क्योंकि वे अपने दोस्तों को नए साल की शुभकामनाएं भेजने में असमर्थ हैं, व्हाट्सएप के सर्वर के बारे में बात करने के लिए ट्विटर पर गए। कुछ उपयोगकर्ताओं को भी सूचनाएं मिली- जैसे “हमारी सेवा में अभी समस्या आ रही है। हम इस पर काम कर रहे हैं और जल्द ही कार्यक्षमता को बहाल करने की आशा करते हैं। असुविधा के लिए क्षमा करें।” जल्द ही, जैसे hastags – #WhatsAppisdown, #WhatsAppstoppedworking चहचहाना पर प्रवृत्त शुरू किया और उपयोगकर्ताओं को नाराज स्थिति और अजीब memes पोस्टिंग शुरू कर दिया।

व्हाट्सएप ने बार-बार 12:40 (भारत के समय) के आसपास अपनी सेवाओं को पुनर्स्थापित किया था, लेकिन यह कथित तौर पर फिर से काम करना बंद कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, यह कुछ सर्वर इश्यू के कारण हुआ है जिसने ऐप को दुनियाभर में झेलना पड़ा। यह 1 एएम (भारत का समय) था कि सेवाओं को पूरी तरह से बहाल किया गया था, और व्हाट्सएप पूरी तरह ठीक काम कर रहा है।

एक व्हाट्सएप प्रवक्ता ने डिजिटल ट्रेंड्स को बताया, “आज दुनिया भर के व्हाट्सएप प्रयोक्ताओं ने एक संक्षिप्त आउटेज का अनुभव किया है जो अब हल हो गया है। हम असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं।”

इस बीच, WABetaInfo – एक ट्विटर हैंडल जो व्हाट्सएप के बारे में जानकारी के साथ काफी सटीक है – “व्हाट्सएप वर्तमान में अब काम कर रहा है, और टीम ने पुष्टि की है कि सर्वर का मुद्दा तय हो गया है। ध्यान दें कि यह संभव है कि कुछ आउटेज फिर से हो सकता है अगले कुछ घंटों में भी अगर खराब खत्म हो गया है। ” यद्यपि, कोई आधिकारिक बयान नहीं है कि व्हाट्सएप सेवा आउटेज को पुनः या फिर अनुभव कर सकता है।

आजकल परिदृश्य बहुत आम हो गया है। यह हम WhatsApp सर्वर के मुद्दों के बारे में सुना है कि पहली बार नहीं है पिछले 5 महीनों में, व्हाट्सएप क्रैशिंग की खबरों में काफी बार-बार आ गया है, यह विशिष्ट होने के करीब 3 से 4 गुना है आउटेज के पीछे एक कारण एसएमएस की मौत हो सकती है। इससे पहले एसएमएस ने व्हाट्सएप जैसे संदेश सेवाओं के साथ नए साल के अभिवादन का भार साझा किया

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment