HomeदेशVLC Media Player banned in India: लोकप्रिय वीएलसी मीडिया प्लेयर भारत में...

VLC Media Player banned in India: लोकप्रिय वीएलसी मीडिया प्लेयर भारत में बेन

VLC Media Player banned in India: Popular VLC media player banned in India

- Advertisement -

एक रिपोर्ट के मुताबिक, वीएलसी मीडिया प्लेयर को भारत में बैन कर दिया गया है। यह लगभग 6 महीने पहले हुआ था।हालाँकि, ऐप अभी भी Google Play Store और App Store पर किसी के लिए भी डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। 

साथ ही, यदि आपके पास प्लेयर स्थापित है, तो आप इसे बिना किसी रोक-टोक के चला सकते हैं, भले ही वेबसाइट www.videolan.org को हटा दिया गया हो। 

- Advertisement -

विशेष रूप से, सरकारी स्रोतों या कंपनी की ओर से इसके बारे में कोई आधिकारिक शब्द नहीं आया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह थी कि यह मुफ़्त थी और बुनियादी कार्यों को पर्याप्त रूप से अच्छी तरह से करती थी। इसने विभिन्न मीडिया प्रारूपों का भी समर्थन किया। 

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, वीएलसी मीडिया प्लेयर पर बैन की वजह इसके चीन से संबंध थे और आरोपों से संकेत मिलता था कि भारतीय यूजर का डेटा विदेश भेजा जा रहा था। इतना ही नहीं, यह भी संकेत दिया गया था कि चीनी हैकर मैलवेयर को आगे बढ़ा रहे थे और इसके माध्यम से साइबर हमले शुरू कर रहे थे।

- Advertisement -

उसी अवधि में जब वीएलसी मीडिया प्लेयर पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, भारत सरकार ने चीन से जुड़ी देश की कुछ शीर्ष रेटेड और लोकप्रिय वेबसाइटों पर भी प्रतिबंध लगा दिया था, क्योंकि उनसे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा था। प्रतिबंधित संस्थाओं की संख्या 54 थी। हालांकि, वीएलसी मीडिया प्लेयर चीनी नहीं है, लेकिन संभवतः उस देश के साथ इसके संबंधों के कारण लक्षित किया गया था। खिलाड़ी वास्तव में फ्रांस में शुरू किया गया था।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group