HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » देश » Traffic Challan: इस आसान तरीके से चेक करें कि आपके वाहन पर चालान बकाया तो नहीं

Traffic Challan: इस आसान तरीके से चेक करें कि आपके वाहन पर चालान बकाया तो नहीं

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Online-Traffic-Challan

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Online Traffic Challan: ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर देना होगा जुर्माना हममें से कई लोगों को इन चीजों का सामना करना पड़ता है। कई मामलों में हम जुर्माना अदा करने पर ध्यान नहीं देते हैं या जुर्माना भरने में देरी करते हैं, लेकिन हम अक्सर यह भी नहीं सोचते हैं कि इससे हमें क्या नुकसान होता है। आइए आज इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए मोटर वाहन अधिनियम लगातार प्रयास कर रहा है। इस अधिनियम के तहत यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जाता है। यह उल्लंघनों की जांच करने के लिए कई उपकरणों का भी उपयोग करता है जैसे कि गलत जगह पर तेज गति या पार्किंग।

ऐसे मामलों में उल्लंघनकर्ताओं का चालान काटा जाता है और यह जानकारी उन्हें एसएमएस के माध्यम से भी भेजी जाती है लेकिन यदि चालान के बाद आपको एसएमएस के माध्यम से ऐसी कोई सूचना नहीं मिलती है तो यह जांचना आवश्यक है कि आपके वाहन के खिलाफ कोई चालान लंबित तो नहीं है।

ट्रैफिक बिल के भुगतान में देरी आपको महंगी पड़ सकती है। यह आपको जेल या कोर्ट के चक्कर में डाल सकता है। यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या आपके वाहन के खिलाफ जुर्माना लंबित है या नहीं।

Online Traffic Challan Kaise Check Karen?

आपके वाहन का चालान पेंडिंग है या नहीं यह चेक करने के लिए सबसे पहले https://echallan.parivahan.gov.in/ लिंक पर जाएं और ‘Get Challan Details’ पर क्लिक करें। वाहन पंजीकरण संख्या, चेसिस नंबर और इंजन नंबर दर्ज करें और जांचें कि जुर्माना लंबित है या नहीं।

एक पेज पर आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और इंजन नंबर की जानकारी मिल जाएगी। इनपुट और सत्यापन कोड के बाद ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। अगले पेज पर आपको ई-चालान के संबंध में पूरी जानकारी मिल जाएगी। यहां आप चेक कर सकते हैं कि आपके वाहन पर कोई प्रशस्ति पत्र लंबित है या नहीं और यदि कोई जुर्माना लंबित है, तो आपको समय, स्थान और फोटो प्रमाण के साथ आपके द्वारा उल्लंघन किए गए नियम की पूरी जानकारी दी जाएगी।

आप इतना जुर्माना अदा कर सकते हैं

आप इस पोर्टल के माध्यम से जुर्माने का भुगतान भी कर सकते हैं। इसके लिए ‘अभी भुगतान करें’ पर क्लिक करें और ऑनलाइन भुगतान करें। आप विभिन्न भुगतान साइटों से भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद आपको जुर्माना चुकाने की रसीद मिलती है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment