Sunday, September 25, 2022
Homeदेशआज साल का सबसे लंबा दिन, जानिए क्यों

आज साल का सबसे लंबा दिन, जानिए क्यों

- Advertisement -

डेस्क।21 जून यानी आज का दिन साल में सबसे लंबा दिन होगा और रात छोटी होगी. आज के दिन सूर्य आसमान में अपने सबसे उच्चतम बिंदु पर पहुंच जाता है. इस वजह से दिन में ज्यादा उजाला रहता है और रात भी देरी से होती है. यह दिन साल का सबसे लंबा दिन भी होता है.


समर सोल्स्टिस क्या है
सोल्स्टिस लैटिन सब्द सोल्स्टिम से बना है. लैटिन शब्द सोल का मतलब सूर्य होता है. वहीं सेस्टेयर का मतलब स्थिर खड़े रहना है.

- Advertisement -

यानी दोनों शब्दों को मिलाकर सोल्स्टिस का अर्थ यह है कि सूर्य जब आम दिनों के अपेक्षा ज़्यादा देर तक दिखाई दे, तो उसे समर सोल्स्टिस कहते हैं.


हम जानते हैं कि पृथ्वी अपनी कक्षा में सूर्य के चक्कर लगाती है और कक्षा में पृथ्वी की स्थिति के मुताबिक दिन और रात का निर्धारण होता है. सूर्य पृथ्वी के उत्तरी गोलार्द्ध के लंबवत होता है जिसके कारण सूर्य की किरणें कर्क रेखा पर सीधी पड़ती हैं.
यानी 21 जून को सूर्य का चक्कर लगाते हुए पृथ्वी ऐसी स्थिति में होगी जहां ज़्यादा देर तक सूर्य की रोशनी पृथ्वी पर पड़ेगी.

- Advertisement -

क्यों होता है ऐसा
दरअसल पृथ्वी सूर्य के चारों ओर वर्टिकल होकर चक्कर नहीं लगाती, बल्कि यह अपने अक्षांश पर साढ़े 23 डिग्री झुकी हुई है और इसी अवस्था में सूर्य के चक्कर लगाती है. चक्कर लगाने के दौरान पृथ्वी के उत्तरी और दक्षिण गोलार्द्ध इसके सामने आते हैं. जून के महीने में उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य के सामने होता.
अमूमन हर साल 20 जून से 22 जून के बीच में ऐसा एक दिन होता है जो समयावधि के मुताबिक सबसे लंबा दिन होता है.

Also read- https://khabarsatta.com/mp-news/selfie-with-vaccine-me-bhi-safe-campaign-covid-19-vaccination-campaign-selfiewithvaccine/

- Advertisement -

इस साल यह दिन 21 जून को पड़ रहा है. भारत में 21 जून, 2021 को भारत में 13 घंटे 12 मिनट तक दिन रहेगा.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group