Homeअजब गजब1857 में विद्रोह करने वाले 282 भारतीय सैनिकों के कंकाल अमृतसर में...

1857 में विद्रोह करने वाले 282 भारतीय सैनिकों के कंकाल अमृतसर में खुदाई के दौरान मिले

Skeletons of 282 Indian soldiers who rebelled in 1857 were excavated in Amritsar

- Advertisement -

चंडीगढ़: 1857 में भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले 282 भारतीय सैनिकों के कंकाल, समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, अमृतसर के पास खुदाई के दौरान मिले थे। खुदाई के निष्कर्षों की पुष्टि पंजाब विश्वविद्यालय के मानव विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ जे एस सहरावत ने की।

कहा जाता है कि सैनिकों ने सूअर के मांस और गोमांस से बने कारतूसों के इस्तेमाल के खिलाफ विद्रोह किया था।

- Advertisement -

सहायक प्रोफेसर ने कहा, “ये कंकाल 1857 में अंग्रेजों के खिलाफ भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मारे गए 282 भारतीय सैनिकों के हैं। ये पंजाब में अमृतसर के पास अजनाला में एक धार्मिक ढांचे के नीचे पाए गए एक कुएं से खोदे गए थे।”

सहरावत ने कहा, “ये सैनिक सूअर के मांस और गोमांस से बने कारतूसों के इस्तेमाल के खिलाफ विद्रोह कर रहे थे, एक अध्ययन ने सुझाव दिया है। सिक्के, पदक, डीएनए अध्ययन, मौलिक विश्लेषण, मानव विज्ञान, रेडियो-कार्बन डेटिंग, सभी इसी ओर इशारा करते हैं।”

- Advertisement -

1857 के विद्रोह को कुछ इतिहासकारों ने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम कहा था। ब्रिटिश भारतीय सेना में भर्ती होने वाले कुछ भारतीय सिपाहियों ने धार्मिक विश्वासों का हवाला देते हुए सूअर के मांस और गोमांस से बने कारतूसों के इस्तेमाल के खिलाफ विद्रोह कर दिया था। 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments