चीन को झटके पे झटका : अमेरिका और इजराइल, भारत के साथ मिलकर 5G तकनीक बनाएंगे

चीन (China) को एक और झटका देते हुए भारत (INDIA), अमेरिका (America) और इजराइल (Isreal) ने मिलकर 5G तकनीक के विकास को लेकर फैसला लिया है. इसके लिए सिलिकॉन वैली, बेंगलुरु और तेल अवीव के आईटी हब आपसी सहयोग बढ़ाएंगे.  इस तकनीक का विकास होने पर उसे बाद में तीसरी दुनिया के देशों के साथ भी साझा किया जाएगा.

भविष्य की तकनीकों पर काम करेंगे तीनों देश
इस अहम घटनाक्रम पर जानकारी देते हुए यूएस  एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डिवेलपमेंट (USAID) की उप प्रशासक बॉनी ग्लिक ने कहा कि अभी तो बर्फ पिघलने की शुरुआत हुई है. आने वाले वक्त में यह सहयोग और गहरा होता जाएगा. तीनों देश मिलकर भविष्य की तकनीकों पर रिसर्च डिवेलपमेंट करेंगे. 

- Advertisement -

सिलिकॉन वैली, बेंगलुरु और तेल अवीव बनेंगे बदलाव के वाहक
एक वर्चुअल समिट में बोलते हुए बॉनी ग्लिक ने कहा कि जुलाई में 5G तकनीक पर एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस हुई थी. इस कॉन्फ्रेंस में भारत और इजराइल के विशेषज्ञों ने भी भाग लिया था. इस बात पर डिस्कस किया गया कि बेंगलुरु, सिलिकॉन वैली और तेल अवीव शहरों ने तकनीक के विकास में काफी ख्याति प्राप्त की है. ऐसे में यदि इन जगहों के विशेषज्ञ 5G और दूसरी तकनीकों के विकास के लिए आपस में जुड़ते हैं तो पूरी दुनिया को इसका बहुत फायदा होगा.

5G तकनीक पर किसी देश का एकाधिकार नहीं  
उन्होंने कहा कि तीनों देश मिलकर काम करेंगे तो दुनिया को विश्वसनीय और सुरक्षित 5G तकनीक देने में अहम भूमिका अदा कर पाएंगे. चीन पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए बॉनी ग्लिक ने कहा कि हम इस तकनीक में किसी भी देश को एकाधिकार बनाने या दूसरे देशों को दबाने का अधिकार नहीं दे सकते. उन्होंने कहा कि तीनों देशों में रक्षा और आर्थिक सहयोग पहले से ही है. ऐसे में तकनीक के क्षेत्र में मिलकर काम करने से वे दुनिया भर के लोगों का जीवन बदल सकते हैं. 

- Advertisement -

भारतवंशी रंगास्वामी ने शुरू की थी पहल
तीनों देशों को साथ लाने की इस पहल को शुरू करने वाले एम आर रंगास्वामी ने कहा कि तीनों देशों के मिलकर काम करने से हम एक सुरक्षित दुनिया बना पाएंगे. इससे तीसरी दुनिया के देशों को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.  बता दें कि पीएम मोदी के 2017 के इजराइल दौरे के दौरान रंगास्वामी ने ही उनके सामने अमेरिका और इजराइल के साथ मिलकर तकनीकी विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रस्ताव दिया था. जिसके बाद इस संबंध में चीजें धीरे- धीरे आगे बढ़ती जा रही हैं.

चमकती भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया के हित में

- Advertisement -

एशिया पैसिफिक इंस्टिटयूट में असिस्टेंट डायरेक्टर निसिम रुबेन ने कहा कि एक मजबूत, समृद्ध और चमकती हुई भारतीय अर्थव्यवस्था इजराइल, अमेरिका और दुनिया के काफी सारे देशों के हित में है. इस लक्ष्य के लिए भारत को खेती, जल प्रबंधन की तकनीकों पर बहुत काम करना होगा. इस समिट को भारत में इजराइल के राजदूत रॉन मल्का और इजराइल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने भी संबोधित किया.

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

10,742FansLike
7,044FollowersFollow
567FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

उत्तराखंड: वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत कोरोना संक्रमित, सीएम समेत चार मंत्रियों की रिपोर्ट नेगेटिव

देहरादून। कोरोना का कहर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। अब वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत, राज्यमंत्री डॉ. धन...

पीएम मोदी करेंगे उत्तर प्रदेश, दिल्ली व पंजाब समेत सात राज्यों में कोरोना के हालात की समीक्षा

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को सात राज्यों में कोरोना के हालात की समीक्षा करेंगे। देश में...

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने ली स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति, अब JDU के टिकट पर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

पटना। बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय (DGP Gupteshwar Pandey) से जुड़ी यह बड़ी खबर है। उन्‍होंने मंगलवार को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (Voluntary Retirement) ले ली।...

UP Film City पर बोले CM योगी- UP में अधूरा कुछ भी नहीं, जल्द देंगे ‘पूर्ण’ फिल्म सिटी का उपहार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रस्तावित फिल्म सिटी को लेकर फिल्म उद्योग से जुड़ी हस्तियों के साथ बैठक की. इस...

IPL 2020: महेंद्र सिंह धौनी से हुई बड़ी चूक, चेन्नई सुपर किंग्स को राजस्थान के खिलाफ मिली हार

नई दिल्ली। मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग के चौथे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स को हार का सामना करना पड़ा। संजू...
x