Tuesday, April 23, 2024
HomeदेशSection 144 In Delhi: दिल्ली में 12 सितंबर तक धारा 144 लागू...

Section 144 In Delhi: दिल्ली में 12 सितंबर तक धारा 144 लागू – G20 Summit

Section 144 In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी में G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस ने किसी भी बड़ी सभा को प्रतिबंधित करने और अप्रिय घटनाओं या गैरकानूनी गतिविधि को रोकने के लिए पूरे शहर में सीआरपीसी की धारा 144 (CRPC Section 144 In Delhi) लागू कर दी है।

यह निर्देश 29 अगस्त से प्रभावी होगा और 12 सितंबर तक 15 दिनों की अवधि (दोनों दिनों को मिलाकर) तक सक्रिय रहेगा, जब तक कि इसे पहले रद्द नहीं किया जाता। दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने धारा 144 लागू (CRPC Section 144 In Delhi) करने का आदेश दिया.

दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। हालाँकि, शेरपा बैठकों और वित्त, ऊर्जा और केंद्रीय बैंक के प्रतिनिधियों की बैठकों सहित संबंधित कार्यक्रम 23 सितंबर से शुरू होंगे।

CRPC Section 144 In Delhi

दिल्ली पुलिस ने एक नोटिस में कहा कि यह बताया गया है कि भारत के प्रति शत्रु कुछ आपराधिक, असामाजिक तत्व या आतंकवादी उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों के उपयोग से आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

पार्स-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या यहां तक ​​कि विमान से पार्स-जंपिंग आदि। 

इन गतिविधियों पर लगे रोक

नोटिस के मुताबिक, पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या यहां तक ​​कि उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान भी प्रतिबंधित है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन 2023 के दौरान दिल्ली के एनसीटी के अधिकार क्षेत्र में विमान आदि से पैरा-जंपिंग करना और ऐसा करना भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 188 के तहत दंडनीय होगा।

CRPC Section 144 In Delhi – G20 Summit In Delhi

बहुप्रतीक्षित G20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में होगा। आगामी अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम विशेष होने वाला है क्योंकि यह इस वर्ष भारत की अध्यक्षता में होगा। दुनिया भर में अपने भू-राजनीतिक प्रभाव और अपने आर्थिक, रक्षा और सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाने के लिहाज से यह शिखर सम्मेलन भारत के लिए महत्वपूर्ण है। 

इस हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम के मद्देनजर, जिसमें विभिन्न देशों के प्रमुख, विदेशी प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे, राष्ट्रीय राजधानी में 8-10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है, जिसके दौरान विभिन्न संस्थान, कार्यालय, बैंक, स्कूल, व्यवसाय और वाणिज्यिक अन्य प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे। G20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली में क्या खुला और क्या बंद रहेगा, इसकी पूरी सूची देखें।    

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News