Home » देश » PUNJAB BJP SANKALP PATRA: पंजाब चुनाव के लिए बीजेपी, सहयोगी दलों ने जारी किया 11 सूत्री ‘संकल्प पत्र’

PUNJAB BJP SANKALP PATRA: पंजाब चुनाव के लिए बीजेपी, सहयोगी दलों ने जारी किया 11 सूत्री ‘संकल्प पत्र’

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
amrinder-singh

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

नई दिल्ली: पंजाब में भाजपा और उसके सहयोगी दलों- पंजाब लोक कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल (संयंक) ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपना 11 संकल्प घोषणापत्र जारी किया है। पार्टी द्वारा ‘संकल्प पत्र’ कहे जाने वाले घोषणापत्र में बेअदबी की घटनाओं के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट, मुफ्त बिजली और अन्य चीजों के लिए महिलाओं के लिए आरक्षण शामिल है।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, पीएलसी प्रमुख अमरिंदर सिंह, शिअद (संयुक्त) प्रमुख सुखदेव सिंह ढींडसा, पंजाब भाजपा अध्यक्ष अश्विनी कुमार शर्मा और महासचिव सुभाष शर्मा मौजूद थे।

पुरी ने कहा कि सरकार बनने के दो साल के भीतर सभी वादों को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

यहाँ पंजाब के लिए भाजपा के 11-सूत्रीय ‘संकल्प पत्र’ से कुछ प्रमुख अंश दिए गए हैं:

बेअदबी की घटनाओं पर जीरो टॉलरेंस

भाजपा के घोषणापत्र में पार्टी के सत्ता में आने पर ऐसी घटनाओं की जांच के लिए एक विशेष टास्क फोर्स और फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने की बात कही गई है।

आतंकवाद के पीड़ितों के लिए मौद्रिक सहायता

भाजपा ने आतंकवाद के काले दिनों के दौरान आतंकवाद के पीड़ितों के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये की राहत देने का भी वादा किया और आतंकवादी हमले के पीड़ितों के परिवारों की शिकायतों के निवारण के लिए सत्य और सुलह आयोग के गठन की भी घोषणा की।

300 यूनिट मुफ्त बिजली

11 सूत्रीय ‘संकल्प’ दस्तावेज के अनुसार, एनडीए ने 300 यूनिट से अधिक की खपत के बाद सभी के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 3 रुपये प्रति यूनिट का वादा किया है, जबकि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए बिजली 4 रुपये प्रति यूनिट की दर से वसूल की जाएगी। यूनिट और बाकी उद्योग के लिए 5 रुपये पर।

किसानों की कर्जमाफी

इसमें पांच एकड़ तक की भूमि वाले किसानों के लिए कृषि ऋण माफी, फलों, सब्जियों, दालों और तिलहन के लिए एमएसपी, फसल विविधीकरण के लिए 5,000 करोड़ रुपये, सक्षम युवा योजना के तहत हर महीने युवाओं के लिए 150 घंटे काम की गारंटी और 4,000 रुपये का वादा किया गया था। बेरोजगार स्नातकों के लिए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता।

महिलाओं के लिए आरक्षण

महिलाओं के लिए, भाजपा ने पुलिस बल में 33 प्रतिशत आरक्षण, सभी जिलों में महिला पुलिस थानों और महिला अदालतों की स्थापना, पोस्ट-मैट्रिक से स्नातकोत्तर लड़कियों को 1,000 रुपये प्रति माह छात्रवृत्ति, और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भत्ता को बढ़ाने का वादा किया। 10,000 रु.

वृद्धावस्था पेंशन

इसने वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाकर 3,000 रुपये प्रति माह, राज्य में पांच साल में एक लाख करोड़ रुपये खर्च करने, कानून का सख्ती से कार्यान्वयन और प्रत्येक जिले में नशीली दवाओं की आपूर्ति की जांच के लिए एक टास्क फोर्स के अलावा डोप परीक्षण अनिवार्य करने का भी वादा किया। नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले प्रतिभागी।

मतदान को लेकर पंजाब में एक ही चरण में 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook