Place Your Ad Here

Post Office FD Yojana: एफडी का हो प्लान तो पोस्ट ऑफिस एफडी में मिलेगी बड़ी छूट और होगा तगड़ा फायदा

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Post Office FD Yojana

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Post Office FD: नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट (टीडी) को पोस्ट ऑफिस एफडी के नाम से भी जाना जाता है। यह एक गारंटीकृत रिटर्न योजना है जहां कोई व्यक्ति एफडी (Post Office FD) की अवधि के लिए एकमुश्त निवेश करता है और योजना के पूरा होने पर ब्याज के रूप में रिटर्न प्राप्त करता है।

डाकघर एक, दो, तीन और पांच साल की अवधि की एफडी योजनाएं चलाता है। इन एफडी पर ब्याज दर 6.9 फीसदी से लेकर 7.5 फीसदी तक है. ब्याज दर वार्षिक रूप से देय है लेकिन गणना त्रैमासिक की जाती है।

पांच साल की एफडी को टैक्स सेविंग एफडी के नाम से भी जाना जाता है। यह आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत जमा पर 1.50 लाख रुपये तक की कर छूट प्रदान करता है।

जानिए अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी की एक, दो, तीन और पांच साल की स्कीम में 2-2 लाख रुपये निवेश करेंगे तो आपको क्या मिलेगा। उससे पहले पोस्ट ऑफिस की इस गारंटीड रिटर्न स्कीम के बारे में थोड़ा और जान लें।

Post Office FD: न्यूनतम और अधिकतम निवेश

पोस्ट ऑफिस एफडी योजना में न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये और 100 रुपये के गुणक में है। कोई अधिकतम सीमा नहीं है। एफडी की शुरुआत में एक बार निवेश करना होता है.  
पोस्ट ऑफिस एफडी: ब्याज दर

इसकी वेबसाइट के अनुसार डाकघर आरडी के लिए ब्याज दरें हैं- 

अवधिदर
1वर्ष.ए/सी6.90%
2वर्ष ए/सी7.00%
3वर्ष.ए/सी7.10%
5वर्ष ए/सी7.50%
Post Office FD Yojana: If you have FD plan then you will get big discount in Post Office FD and will get huge benefits.

Post Office FD: कौन खोल सकता है खाता?

एक अकेला वयस्क, अधिकतम तीन वयस्क (संयुक्त खाते में), विकृत दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक, या अपने नाम पर 10 वर्ष से अधिक उम्र का कोई नाबालिग एफडी खाता खोल सकता है।

डाकघर एफडी: विस्तार और समयपूर्व समापन

एफडी की परिपक्वता पर, एक जमाकर्ता अपने टीडी खाते को एक और अवधि के लिए बढ़ा सकता है जिसके लिए खाता शुरू में खोला गया था।

हालाँकि, कोई भी जमा की तारीख से छह महीने की समाप्ति से पहले कोई भी जमा राशि नहीं निकाल सकता है।

Post Office FD में 2 लाख रुपये का निवेश आपको क्या देगा?

अगर आप एक साल की पोस्ट ऑफिस एफडी में 2 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 6.9 फीसदी की दर से 14,161 रुपये ब्याज मिलेगा और आपकी मैच्योरिटी राशि 2,14,161 रुपये होगी।

अगर आपने दो साल की पोस्ट ऑफिस एफडी में 2 लाख रुपये का निवेश किया है, तो आपको 7.0 फीसदी की दर से 29,776 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे। आपकी मैच्योरिटी राशि 2,29,776 रुपये होगी.

अगर तीन साल की एफडी में आपका निवेश 2 लाख रुपये है तो आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज के रूप में 47,015 रुपये मिलेंगे और आपकी मैच्योरिटी राशि 2,47,015 रुपये होगी.

पांच साल की एफडी में 2 लाख रुपये के निवेश पर आपको 7.5 फीसदी की दर से 89,990 रुपये ब्याज मिलेगा और आपकी परिपक्वता राशि 2,89,990 रुपये होगी। 

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Place Your Ad Here

Leave a Comment