Place Your Ad Here

Petrol Diesel Price News: मोदी सरकार ने पूरे भारत में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में की ₹ 2 कटौती

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Petrol Diesel Price

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

नई दिल्ली: केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक्स को कहा कि केंद्र ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये की कटौती की है। यह घोषणा लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले की गई है।

संशोधित कीमत 15 मार्च सुबह 6 बजे से प्रभावी होगी. मंत्री ने कहा,  “पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ₹ 2 की कमी करके देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का कल्याण और सुविधा हमेशा उनका लक्ष्य है।”

“14 मार्च, 2024 को, रुपये के संदर्भ में, भारत में पेट्रोल औसतन ₹ 94 प्रति लीटर है, लेकिन इटली में ₹ 168.01- यानी 79% अधिक; फ्रांस में ₹ 166.87 यानी 78% अधिक; जर्मनी में ₹ 159.57 यानी 70% अधिक और स्पेन में ₹ 145.13 यानी 54% ज्यादा,” उन्होंने कहा। 

जनवरी में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा था कि निकट भविष्य में ईंधन की कीमतों में कटौती नहीं की जाएगी क्योंकि कच्चे तेल में भारी अस्थिरता है। मीडिया रिपोर्टों को ‘अटकलबाजी’ के रूप में खारिज करना।

मंत्रालय ने कहा, “भारत में ईंधन की आपूर्ति स्थिर रही, सस्ती कीमतों पर रही और हमारे कदम भी हरित ऊर्जा की ओर बढ़ते रहे। यानी भारत ने ऊर्जा उपलब्धता, सामर्थ्य और स्थिरता बनाए रखी।”

पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा, “पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च बढ़ेगा और डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी।” 

नई कीमत

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती अलग-अलग शहरों में अलग-अलग होगी। पेट्रोलियम मंत्रालय ने दिल्ली में कहा कि डीजल की कीमत फिलहाल ₹ 89.62/लीटर है जो अब ₹ 87.62/लीटर पर बेचा जाएगा । इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की प्रति लीटर कीमत 96.72 रुपये है और अब यह घटकर 94.72 रुपये हो जाएगी।

भारत की वित्तीय राजधानी, मुंबई में, जहां वैट और अन्य कर ईंधन को दिल्ली की तुलना में अधिक महंगा बनाते हैं, मंत्रालय ने कीमत में ₹ 2.10/लीटर की कमी की है। मुंबई में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर है और प्रभावी कीमत 104.21 रुपये प्रति लीटर होगी। मुंबई में डीजल की प्रति लीटर कीमत ₹ 94.27 है, कल से प्रभावी कीमत ₹ 92.15/लीटर होगी ।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत ₹ 2.09/लीटर कम हो गई है। इस बीच, चेन्नई में प्रभावी कटौती ₹ 1.88/लीटर होगी।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Place Your Ad Here

Leave a Comment