PehleSafety : Google ने शुरू किया ‘पहले सेफ्टी’ नामक अभियान | #PehleSafety

0
90

नई दिल्ली : गूगल इंडिया ने हाल ही में ‘पहले सेफ्टी’ (PehleSafety) नामक सार्वजनिक जागरूकता पहल की घोषणा की है। इस पहल के द्वारा लोगों को इन्टरनेट का उपयोग करते समय सुरक्षा उपायों के बारे में बताया जाएगा। गूगल इंडिया ने ‘सिक्यूरिटी चेक अप’ (security check up) और ‘पासवर्ड चेक अप’ (Password check up) नामक शक्तिशाली टूल भी लांच किये हैं।

गूगल एक अमेरिकी टेक कंपनी है। इसकी स्थापना  4 सितम्बर, 1998 को लैरी पेज तथा सेर्गे ब्रिन द्वारा की गयी थी। वर्तमान में गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट  के सीईओ भारतीय मूल के सुन्दर पिचाई हैं। गूगल में एक लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। गूगल के मुख्य उत्पाद इस प्रकार हैं : यूट्यूब, गूगल सर्च इंजन, गूगल असिस्टेंट, गूगल ट्रांसलेट, गूगल एड्स, गूगल एडसेंस, ब्लॉगर, गूगल डॉक्स, गूगल हैंगआउट्स, गूगल ड्राइव, गूगल मैप्स, जीमेल, गूगल प्ले, एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम, गूगल पे, गूगल पिक्सल स्मार्टफ़ोन इत्यादि।

गूगल इंडिया ने देश में ऑनलाइन सुरक्षित रहने के लिए सबसे अच्छी व्यवस्थाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए #PehleSafety नामक एक सार्वजनिक आउटरीच अभियान शुरू किया है। देश में सस्ते स्मार्टफोन की पहुंच से संचालित 400 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ भारत अपने इंटरनेट उपभोग में भारी उछाल से गुजर रहा है।

वह अभियान जो इंटरनेट पर विभिन्न गतिविधियों का सामना करेगा जैसे कि “पेहले सेफ्टी फ़िर बैंकिंग” (Pehle Safety phir Banking) या “पेहले सेफ्टी फ़िर शॉपिंग” (Pehle Safety phir Shopping) लोगों को उन विशिष्ट क्रियाओं से गुजारेगा जिन्हें वे बंद कर सकते हैं और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति की रक्षा कर सकते हैं।

Saikat Mitra, निदेशक, ट्रस्ट एंड सेफ्टी, Google India ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि शिक्षा ऑनलाइन सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू है। पिछले वर्ष के दौरान हमने अपने उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में सूचित करने के लिए एक दूरगामी अभियान शुरू किया, और वे कदम उठा सकते हैं जिससे वे अपने अनुभव को सुरक्षित रख सकें। हमने ऑनलाइन सुरक्षा पर इस शब्द को फैलाने के लिए शीर्ष YouTube प्रभावितों के साथ काम किया , और सिक्योरिटी चेकअप (security check up) और पासवर्ड चेकअप (password check up) जैसे शक्तिशाली, चरण-दर-चरण टूल लॉन्च किए जो आपकी Google खाता सुरक्षा को मजबूत करने और मिनटों में समस्याओं को हल करने में आपकी सहायता करते हैं।

इसके अतिरिक्त, Google ने डेटा सुरक्षा के साथ-साथ एक व्यापक इंटरनेट सुरक्षा अभियान भी शुरू किया है काउंसिल ऑफ इंडिया (डीएससीआई), जिसका उद्देश्य लाखों अंत-उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना और उन्हें सुरक्षित ऑनलाइन रहने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में शिक्षित करना है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.