Homeदेशजापान में नमो नमो: क्वाड समिट के लिए जापान में पीएम मोदी,...

जापान में नमो नमो: क्वाड समिट के लिए जापान में पीएम मोदी, गर्मजोशी से स्वागत

पीएम मोदी के अलावा, टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस शामिल होंगे।

- Advertisement -

टोक्यो: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे, जिसका उद्देश्य प्रभावशाली समूह के सदस्य देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करना और रणनीतिक इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में विकास पर चर्चा करना है।

पीएम मोदी ने जापानी और अंग्रेजी दोनों में ट्वीट किया, “टोक्यो में उतरा। इस यात्रा के दौरान क्वाड समिट सहित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे, साथी क्वाड नेताओं से मुलाकात करेंगे, जापानी व्यापार जगत के नेताओं और जीवंत भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करेंगे।”

- Advertisement -

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “ओहायो, टोक्यो! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले 8 वर्षों में जापान की अपनी पांचवीं यात्रा पर टोक्यो में गर्मजोशी से स्वागत करने पहुंचे।”

प्रधानमंत्री मोदी ने टोक्यो में होटल के बाहर बच्चों से बातचीत की. उन्होंने एक युवा लड़की का चित्र भी देखा और बच्चों के साथ बातचीत के दौरान उसके लिए एक ऑटोग्राफ पर हस्ताक्षर किए।

- Advertisement -

फिर उन्होंने एक लड़के के साथ बातचीत की, जो तिरंगे की एक ड्राइंग के साथ उसका इंतजार कर रहा था। प्रधान मंत्री मोदी ने उनसे पूछा कि उन्होंने हिंदी कहां से सीखी और भाषा में उनके प्रवाह के लिए उनकी प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने समुदाय के साथ बातचीत के बाद ट्विटर पर कहा, “जापान के भारतीय समुदाय ने विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी योगदान दिया है। वे भारत में भी अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं। मैं जापान में प्रवासी भारतीयों का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए धन्यवाद देता हूं।”

- Advertisement -

पीएम मोदी के अलावा, 24 मई को टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री-चुनाव एंथनी अल्बनीस शामिल होंगे।

“जापान में, मैं दूसरे व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स समिट में भी भाग लूंगा, जो चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड पहल की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगा,” पीएम मोदी ने अपने प्रस्थान बयान में कहा।

रूस-यूक्रेन संघर्ष के साये में हो रहे पीएम मोदी ने कहा, “हम भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों के बारे में भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।”

क्वाड या चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

पीएम मोदी, जो अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर टोक्यो का दौरा कर रहे हैं, शिखर सम्मेलन के मौके पर बिडेन, किशिदा और अल्बानी के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

उन्होंने मार्च 2022 में 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए किशिदा की मेजबानी की थी।

पीएम मोदी ने अपनी यात्रा से पहले कहा, “टोक्यो की अपनी यात्रा के दौरान, मैं भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से अपनी बातचीत को आगे जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।”

उन्होंने कहा कि भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग उनकी विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि वह नव-निर्वाचित ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री अल्बानी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक की उम्मीद कर रहे हैं, जिसके दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

यह देखते हुए कि जापान भारतीय समुदाय के लगभग 40,000 सदस्यों का घर है, जो जापान के साथ भारत के संबंधों में एक महत्वपूर्ण एंकर हैं, पीएम मोदी ने कहा कि वह उनके साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments