मोदी सरकार हर महीने देगी अकाउंट में 1 हजार रुपये, आज ही फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन, इन्हें मिलेगा लाभ

Modi government will give 1 thousand rupees in the account every month, get the registration done today, they will get the benefit

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

केंद्रीय की मोदी सरकार के द्वारा आम जनता और गरीबों के लिए कई तरह की योजना चला रही है। एक तरफ प्रधानमंत्री आवास योजना चलाकर लोगों के पक्के घर बनाए जा रहे हैं। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना चलाकर उन्हें राशन दिया जा रहा है।

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ गरीब और जरूरतमंद लोगों को मिल रहा है। इसी बीच एक और खबर सामने आई है जोकि प्रदेश वासियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

- Advertisement -

दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बुजुर्गों की पेंशन दोगुनी कर दी है। 500 रुपये पेंशन बुजुर्गों को मिलती थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गई है।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

दरअसल केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ प्रदेशवासियों को मिल रहा है ।इसमें 60 साल की उम्र के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

- Advertisement -

इस योजना का लाभ लेने वाले हितग्राहियों की आय 46080 से अधिक नहीं होना चाहिए। वहीं शहर में रहने वाले बुजुर्गों की वार्षिक आय 56460 से ज्यादा नहीं होना चाहिए, तभी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। वहीं इस योजना में बुजुर्गों को 500 रुपये मासिक पेंशन मिलती थी, लेकिन अभी से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गई है।

500 नहीं अब 1 हजार मिलेगी पेंशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वृद्धावस्था पेंशन केंद्र के मोदी सरकार के द्वारा देशभर में चलाई जा रही है, लेकिन इसमें बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन राशि राज्यों के हिसाब से तय की जाती है जिसमें मध्यप्रदेश में वृद्धावस्था में मिलने वाली पेंशन 500 रुपये हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश में इस योजना के तहत अब 500 रुपये नहीं बल्कि 1000 रुपये पेंशन दी जा रही है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर वृद्धावस्था पेंशन की राशि 2500 रुपये हैं। वहीं दूसरे राज्यों में अलग-अलग राशि तय की गई है।

- Advertisement -

योगी सरकार के द्वारा इस बार के बजट में पेंशन को बढ़ाकर 1000 कर दिया गया है। वहीं 12000 सालाना दिए जा रहे हैं। अगर आप भी इस योजना के योग्य हैं तो आवेदन कर लाभ ले सकते हैं। इस योजना का लाभ 60 वर्ष की उम्र के बाद मिलता है। अगर आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं तो आपके परिवार में जो भी 60 साल की उम्र से अधिक का है तो उसे योजना का लाभ दिलवा सकते हैं।

इस तरह करें योजना के लिए आवेदन

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इसके योग्य हैं तो उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ओल्ड अगेन पेंशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करने के बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। उसमें जितनी भी जरूरी जानकारी पूछी गई है उसको डिटेल के साथ भरना होगा और इस फॉर्म को सबमिट करना पड़ेगा। इसके बाद इस योजना का लाभ आप आसानी से ले सकते हैं।

- Advertisement -

Latest article